मेडिकल जांच का भारत में नया कीर्तिमान

आगरा : भारत के 100 शहरों के 500 स्वास्थ्य शिविरों में मात्र एक दिन में दस लाख लोगों की स्वास्थ्य जांच का अनोखा रिकॉर्ड बना है। इस दौरान 15 करोड़ रुपये की जांच व अन्य सेवाएं प्रदान की गई। एक आयोजक ने यह जानकारी दी।

पहल का आयोजन करने वाले ओएक्सएक्सएक्सवाई स्वस्थ भारत की अधिकारी शीतल कपूर ने कहा कि शिविर इस सप्ताह की शुरुआत में लगाए गए थे, जिसके आंकड़े अब जाकर संकलित हुए हैं।

संगठन के एक संस्थापक गुप्ता ने आईएएनएस से कहा, "ओएक्सएक्सएक्सवाई का अर्थ ऑक्सीजन फॉर द नेक्स्ट जेनरेशन है और इसका उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं को पारदर्शी बनाना, भारत के विभिन्न भागों में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं से रूबरू कराना तथा तुलनात्मक कीमत पर सुविधाओं का लाभ उपलब्ध कराना है।" गुप्ता ने कहा, "समाज के हित में हमने भारत में 500 स्वास्थ्य शिविर लगाने का फैसला किया। हम समानता में विश्वास करते हैं और स्वस्थ रहना सबका अधिकार है। यह समाज को कुछ वापस देने का प्रयास है, जिसे हमने और हमारे पूर्वजों ने समाज से ग्रहण किया।"

इस दौरान, ब्लड शुगर, टीएसएच, बीपी, ईसीजी, पल्मोनरी फंक्शन, कोलेस्ट्रॉल, डायग्नोस्टिक्स, डेंटल, नेत्र, त्वचा, बाल, फिटनेस व तनाव राहत से संबंधित जांच की गई। इस पहल के हिस्से के तौर पर चिकित्सा केंद्रों जैसे बीएलके अस्पताल, मेट्रो अस्पताल, वेलनेस पैथकेयर, डॉ.बत्रा, डॉ.खोसला डेंटल क्लीनिक तथा माई फैमिली डेंटिस्ट ने हिस्सा लिया। कपूर ने कहा, "इसके अलावा, इस पहल का हिस्सा बनने के लिए ओएक्सएक्सएक्सवाई को कई चिकित्सा केंद्रों से अनुरोध मिले। अतीत में कभी भी इस तरह की पहल नहीं की गई।"

ओएक्सएक्सएक्सवाई के नेतृत्व में स्वस्थ भारत पहल के हिस्से के रूप में नई दिल्ली, मुंबई, पुणे, जयपुर, कोलकाता, चंडीगढ़, बेंगलुरू, अहमदाबाद तथा कोच्चि में किसी भी चिकित्सकीय जरूरत के लिए मुफ्त में लाने ले जाने की सेवा उपलब्ध कराई गई है। यह सुविधा 09999-000-102 डायल कर ली जा सकती है।

भारतीय स्वास्थ्य आंकड़ों के मुताबिक देश में पुरुषों की जीवन प्रत्याशा 64 वर्ष, जबकि महिलाओं की 67 वर्ष है। प्रति एक हजार जन्म पर मृत्यु दर 46 है।

Related News