इस शख्स ने इंसानों के लिए नहीं, मधुमक्खियों के लिए खोला McDonald रेस्टोरेंट

जिस तरह से इंसानों के लिए खाने की जगह खास होती है वैसे ही कुछ लोग होते हैं जिन्हें छोटे छोटे जीव के लिए कुछ खास करना पसंद होता है. वैसे बता दें, इंसानी जीवन के लिए मधुमक्खियों का जीवित रहना बेहद ज़रूरी है. पिछले कुछ सालों से दुनियाभर में मधुमक्खियों की कॉलोनियां समाप्त होती जा रही हैं. लेकिन यहां हम उनके बारे में एक खास बात बताने जा रहे हैं जो बेहद ही अनोखी है. बता दें, मधुमक्खियों के खत्म होने के चलते एक शख्स ने कुछ सोचा है. 

बता दें, इसी समस्या को देखते हुए McDonald’s ने स्वीडन में मधुमक्खियों के लिए एक मिनी आउटलेट की शुरुआत की है. दुनिया के इस सबसे छोटे आउटलेट को 'McHive' नाम दिया गया है. इस आउटलेट को पेड़-पौधों से घिरे एक घास के मैदान के बीच में रखा गया है, ताकि इंसानी बस्तियों से दूर मधुमक्खियां यहां बिना ख़तरे के रह सकें. वहीं मधुमक्खियों को यहां पर किसी भी तरह की समस्या न आये इसलिए McDonald’s के इस मिनी आउटलेट को ख़ास तौर पर डिज़ाइन किया है. McDonald’s ने इसे डिज़ाइन करने की ज़िम्मेदारी ख़ासतौर पर अपने एक प्रोफ़ेशनल कारपेंटर को सौंपी थी.    

यहां देख सकते हैं कि किस तरह से इस शख्स ने खूबसूरत रेस्टोरेंट बनाया है Adweek से बातचीत में स्वीडन में McDonald’s के मार्केटिंग डायरेक्टर Christoffer Ronnblad ने कहा कि, 'ये अब तक की हमारी सबसे यूनिक क्रिएशन है. हमें ये देखकर अच्छा लगता है कि अब मधुमक्खियों को अपना घर बनाने के लिए पेड़ की टहनी या फिर लोगों के घरों की छत का सहारा नहीं लेना पड़ेगा'. 

इसके साथ ही यूरोपीय संघ ने हाल ही में Neonicotinoids के इस्तेमाल पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. दरअसल, इसका उपयोग कीटनाशकों के लिए किया जाता है, जो मधुमक्खियों की ज़िंदगी ख़तरे में डालने का काम करती है.  

दुल्हन के परिवार ने दूल्हे को दिए खास सरप्राइज, दहेज़ में दी ये खास चीज़

4600 टॉय से सजाई इस शख्स ने अपनी महंगी जैगुआर

Related News