अमेरिका ने रख दिया है आर्थिक मंदी के दौर में कदम

वैश्विक अर्थव्यवस्था की चाल काफी कमजोर देखने को मिल रही है. इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि अमेरिका आर्थिक मंदी की मार झेल रहा है. इस रुझान को देखते हुए हाल ही में ग्लूम, बूम एंड डूम रिपोर्ट तैयार करने वाले मार्क फेबर के द्वारा यह बयान सामने आया है कि अमेरिका के द्वारा अब आर्थिक मंदी के दौर में कदम रखा जा चूका है. जबकि इसके साथ ही फेडरल रिजर्व की अध्यक्ष जेनेट येलन का यह मानना है कि यहाँ स्थिति में काफी सुधार हो रहा है.

हाल ही में हुए एक इंटरव्यू के दौरान फेबर ने यह कहा है कि अमेरिका आर्थिक मंदी के दौर में आ चूका है और अब हमें इस कारण 2016 में अमेरिकी स्टॉक में गिरावट देखने को मिल सकती है. गौरतलब है कि फ़ेडरल रिज़र्व के द्वारा हाल ही में करीब एक दशक के अंतराल के बाद ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है.

जबकि इसके एवज में एलान का यह बयान समन आया था कि सभी देशों के अलग-अलग हालात हो सकते है लेकिन फ़िलहाल हमें यह देखने को मिल रहा है कि अमेरिका की अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है. इसके साथ ही यहाँ से यह भी सुनने को मिल रहा है कि विश्लेषक इस बात को लेकर मतभेद जाता रहे है कि महंगाई दर पहले ही शून्य के करीब बानी हुई है और साथ ही GDP भी बढ़ रही है ऐसे में ब्याज दरें बढ़ने का क्या मतलब था.

Related News