कई परेशानियों से निजात दिलाता है नमक

हमारे देश में टोटकों का प्रचलन आदिकाल से चला आ रहा है जो हमारी दादी -नानी के जरिए हम तक पहुंचे हैं.इन्हीं में से एक है नमक जो जीवन के लिए भी अनिवार्य है और सुख शांति के लिए भी जरुरी है. आईए जानते हैं नमक के इन टोटकों के बारे में-

गृह क्लेश से बचने हेतु : सेंधा या खड़े नमक का एक टुकड़ा शयनकक्ष के एक कोने महीने भर रखें बाद में इसे बदल दें और दूसरा नया टुकड़ा रख दें. इससे पति पत्नी में क्लेश नहीं होगा.

धन की आवक के लिए : घर में धन का आवागमन बनाए रखने के लिए कांच का एक गिलास लेकर उसमें पानी और नमक मिलाकर घर के नैऋत्य कोने में रख दें और उस के पीछे लाल रंग का एक बल्व लगा दें. पानी और नमक बदलते रहें .इस प्रयोग से घर में धन की आवक बनी रहेगी.

वास्तुदोष से बचाव : एक कांच की कटोरी में खड़ा नमक भरकर इस कटोरी को बाथरूम और टॉयलेट में रख दें .हर माह कटोरी का नमक बदलते रहें .गुरुवार को छोड़कर घर में नमक के पानी का पोछा लगाएं. इस प्रयोग से वास्तु दोष दूर होते हैं.

रोग से मुक्ति के लिए : यदि कोई लंबी बीमारी से परेशान हैं तो उसके सिरहाने कांच के एक बर्तन में नमक रखें. एक सप्ताह बाद उस नमक को बदल कर दोबारा नमक रख दें. इस प्रयोग से धीरे-धीरे सेहत में सुधार होने लगेगा.

मन की बैचेनी मिटाने के लिए : यदि आपका मन अशांत, चिंतित या बैचेन है तो नमक मिले हुए जल से स्नान करें. इसके अलावा दोनों हाथों में साबुत नमक भर कर कुछ देर रखे रहें, फिर वॉशबेसिन में डालकर पानी से बहा दें. इस उपाय से मन को शांति मिलेगी.

ग्रहों के दुष्प्रभाव से बचाव : यदि भोजन करते समय आपको दाल या सब्जी आदि में नमक या मिर्च कम लगे तो ऊपर से न डालें. इसकी जगह काला नमक या काली मिर्च का उपयोग करें. ऐसा करने से शनि, चंद्र और मंगल का दुष्प्रभाव नहीं होगा.

यह भी देखें

घर में सही स्थान पर रखें फिश एक्वेरियम, होंगे ये लाभ

शनिवार को इन तीन चीज़ों का दिखना आपके लिए होगा शुभ

 

 

Related News