शरीर के अनेकों दर्द के निवारण के लिए अपनाये इन उपायों को

रोज की अनेकों परेशानियों के चलते कई बार तो हम डॉक्टर को दिखाने तक नही जाते, इसी के साथ कुछ समस्याओं के निवारण के लिए कुछ घरेलु उपाय है, जिनका अच्छे से उपयोग करके हम शरीर के अनेक दर्द को दूर कर सकते है. इसी माह में नीलाम होने वाली 350 वर्ष पुरानी किताब में चार्ल्स द्वितीय के फिजिशियन विलियम सरमॉन ने ऐसे कई प्रकार के निर्धारित औषधि के बारे में बताया है, जो आपकी सेहत से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान कर सकती है.

इस किताब में दी गई निर्धारित औषधि :

कान के दर्द के ल‌िए

कान दर्द से होने वाली परेशानियों के निवारण के लिए इस किताब में ब्रेड का इस्तेमाल बताया गया है, सेरमॉन के मुताबिक, ब्रेड के बीच के टुकड़े को कान में रुई के फाहे की तरह लगाने से कान के दर्द में आराम मिल सकता है.

सिर के दर्द

ठंड लगने की वजह से अगर सिर में दर्द हो तो वाइन का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

दांत में दर्द

दांतों में दर्द से आराम के लिए चंसुर नामक बूटी में व्हाइट वाइन में मिलाकर लगाने से आराम मिलेगा. दांतों की सफेदी तंबाकू के पत्तों को जलाएं और उनकी राख से दांतों पर हल्की मसाज करने से दांतों की सफेदी बनी रहेगी.

डॉ. सेरमन ने सेना में अपने अनुभव के आधार पर 50 वर्ष की आयु में यह किताब लिखी थी और इसमें छोटी-छोटी समस्याओं से लेकर कई गंभीर रोगों के घरेलू उपचार से जुड़ी जानकारी दी हुई है.

Related News