ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री बने मैल्कम टर्बुनल

मेलबर्न : 2013 के बाद से तीन प्रधानमंत्री बदल चुके ऑस्ट्रेलिया में हो रहे चुनाव में पूर्वानुमान के आधार पर कहा जा रहा था कि मैल्कम टर्नुबल को हार का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन इन सारे अनुमानों को दरकिनार करते हुए टर्नुबल ने जीत हासिल कर ली है। बीते सप्ताह हुए चुनाव के परिणाम रविवार को घोषित किए गए।

इस नतीजे के बाद मैल्कम टर्नुबल ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री बन चुके है। चुनाव परिणामों के बाद टर्नुबल ने कंजर्वेटिव पार्टी की जीत की घोषणा की। विपक्षी लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन ने टर्नुबल को जीत की बधाई देते हुए अपनी हार स्वीकार ली। पीएम बनने के बाद टर्नबुल ने कहा कि हम चुनाव जीत गए।

इस चुनाव में हमें जीत दिलाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई जनता का धन्यवाद। 150 सदस्यों वाली प्रतिनिधि सभा में कंजर्वेटिव पार्टी ने 74 सीटें जीती है, जब कि लेबर पार्टी को 66 सीटें मिली है। जीत के बाद मैल्कम ने कहा कि हमें इसकी खुशी मनानी चाहिए। हमें इस बात को हल्के में नहीं लेना चाहिए कि यहां ऑस्ट्रेलिया में हम इतने बड़े राजनीतिक मुद्दों को तय कर लेते हैं।

हम ही तय करते हैं कि हमारी संसद में कौन बैठेगा, हम तय करते हैं कि हमारे देश का संचालन कौन करेगा। यह सब हम लोकतांत्रिक प्रक्रिया के जरिए शांतिपूर्वक करते हैं।

Related News