फेसबुक देगा अपने यूजर्स को आर्टिकल पढ़ने की दिलचस्प सुविधा

अब फेसबुक ने आर्टिकल पढ़ने के अनुभव और साथ ही बेहतर करने के लिए पब्लिशर्स को 'इंस्टेंट आर्टिकल' की बेहतर सुविधा प्रदान की है. फेसबुक का यह नया फीचर्स अपने यूजर्स को आर्टिकल पढ़ने के लिए कहीं ज्यादा दिलचस्प सुविधा उपलब्ध करा रहा है. नए फीचर्स में फेसबुक पर किसी दूसरी लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको ब्राउजर खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. फेसबुक पर किसी लिंक पर क्लिक करके फेसबुक के एप के अन्दर ही आर्टिकल तेजी के साथ खुलेगा, इसका मतलब यह है की आप न्यूज फीड में ही आर्टिकल को पढ़ सकते है. फेसबुक का कहना है कि इंस्टेंट आर्टिकल फीचर के जरिए पेज औसतन 8 सेकेंड से कम का समय लेता है, साथ ही यूजर आर्टिकल को जूम इन के साथ हाई रेज्ल्यूशन फोटोग्राफ देख सकते हैं.

फेसबुक ने इन नए फीचर्स को द न्यू यॉर्क टाइम्स, नेशनल ज्योग्राफिक, बजफीड, एनबीसी, द अटलांटिक, द गार्डियन, बीबीसी न्यूज समेत नौ आउटलेट्स के साथ ग्लोबली लॉन्च किया है. फेसबुक के कहे मुताबिक 'इंस्टेंट आर्टिकल' कॉमस्कोर जैसे अन्य एनालिटिक्स टूल्स भी सपोर्ट करेगा. इन बहुत सारी सुविधा के साथ ही साथ फेसबुक अपने यूजर्स को बहुत ही जल्द अपने मोबाइल ऐप यूजर्स को सर्च इंजन की सुविधा देने वाला है. इस सर्च इंजन से फेसबुक ऐप यूजर गूगल का इस्तेमाल किए बिना अपने स्टेटस को अपडेट करने के लिए अन्य वेबसाइट और आर्टिकल्स सर्च कर सकेंगे.

फेसबुक अभी इस सर्च इंजन की टेस्टिंग कर रहा है, वेबसाइट 'टेकक्रंच' के मुताबिक, फोटो और स्थानों को जोड़ने के फीचर के साथ कुछ आईफोन यूजर्स एक नए 'एड ए लिंक' विकल्प का उपयोग कर सकते हैं. फेसबुक आपसे कुछ सवाल करेगा, इन सवालों के जवाब दिए जाने के बाद फेसबुक उन वेबसाइट की सूची जारी करेगा, जिन्हें आप साझा कर सकते हैं. इतना ही नहीं उन वेबसाइटों की सामग्री को आप साझा करने से पहले देख भी सकते हैं. मार्च, 2013 में फेसबुक ने कुछ इस तरह का टूल 'ग्राफ सर्च' लॉन्च किया था. ग्राफ सर्च के जरिए यूजर्स अपने दोस्तों के पोस्ट, फोटो, लाइक वगैरह सर्च कर सकते हैं.

Related News