बनाये अपने रिश्ते को बेहतर

खुशियां बांटने से बढ़ती हैं और इसलिए जरूरी है कि आप इन्हें बांटना भी सीखें. एक-दूसरे को खामियों-खूबियों के साथ स्वीकार करें.

1-आपसी बातचीत से दांपत्य जीवन बेहतर बनता है और आत्मीयता बढ़ती है. साथ बैठकर खाना खाएं और इस दौरान अपने वीकेंड और वेकेशन्स प्लान करें. एक दूसरे के काम के बारे में बात करें. अक्सर जब आस-पास की चीजें बदल रही होती हैं तो सामंजस्य बिठाने के लिए इस तरह आप एक दूसरे के और करीब आ सकते हैं, और यही वे मौके होते हैं जो आपको जोड़ते हैं और पास लाते हैं.

2-छोटे-छोटे जरूरी कामों के लिए साथी की तारीफ करें. घर में खूब सारे मेहमान हैं, ऐसे में उनके पास जाने के बहाने ढ़ूंढे. ढेर सारे लोगों में आंखें मिलते ही प्यारी सी मुस्कुराहट दें या आंखों का इशारा करें. यह आपको भरी भीड़ में भी रोमांचित कर जाएगा. ध्यान रहे कि कमियों की बात अकेले में और तरीफ सबके सामने करें.

3-जज्बात और प्यार से दिए गए छोटे-छोटे तोहफे आपके साथी के चहरे पर मुस्कान ले आते हैं और उन्हें खास होने का एहसास दिलाते हैं. इसलिए उन्हें कुछ खास-खास मौकों पर गिफ्ट दें. ध्यान रहे कि यहां कीमत नहीं, आपकी भावनायें मामने रखती हैं. अगर कोई खास मौका न दिख रहा हो, तो आप ऐसे ही कुछ दे कर उनका दिल जीता जा सकता है. 

सुबह उठते ही करे अपनी हथेली के दर्शन

Related News