ड्राइविंग लाइसेंस बनेगा मात्र 60 रुपये में

नई दिल्ली : ड्राइविंग लाइसेंस बनाना एक बड़ी समस्या है. न जाने कितने दस्तावेज और बेहद लम्बी प्रक्रिया. ऐसे में आम आदमी एक ही द्वार खटखटाता है लाइसेंस बनाने वाले दलाल का. लेकिन लाइसेंस बनाने की इस जटिल प्रक्रिया को सरल रूप दे दिया गया है. अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए दलाल को पैसे नहीं देने पड़ेंगे और मात्र 60 रूपए में मिल जाएगा आपको ड्राइविंग लाइसेंस.जानिये कैसे सरल तरीके से घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस बनाया जा सकता है.

सभी राज्यों के ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट्स ड्राइविंग लाइसेंस जारी करते है और हर राज्य में भिन्न भिन्न नियम है. आज कल हर राज्य ने ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है. अगर आप देश की राजधानी में रहते है तो दिल्ली ट्रांसपोर्ट विभाग की साइट www.transport.delhigovt.nic.in पर जाकर Driving Licence पर क्लिक करे. अगर आप प्रथम बार आवेदन कर रहे हैं तो Learner Licence ऑप्शन पर क्लिक करें.

लर्निंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए भी आपको जोनल ऑफिस में एक टेस्ट देना होता है. इस परीक्षा में अापसे 10 आब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं जिनका सही जवाब देना होता है.  इस परीक्षा उत्तीर्ण करने के आपको कम से कम 6 सवालों के सही जवाब देना अनिवार्य है.

आप कुछ समय लर्निंग लाइसेंस का प्रयोग कर पर्मानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने जोनल ऑफिस से निःशुल्क फॉर्म नंबर 4 लेकर इसे भरना होता है.  अगर आप देश की राजधानी से आवेदन कर रहे हैं तो आप www.transtransport.delhi.govt.nic.in पर जाकर permanent driving licence ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद आपकी ड्राइविंग क्षमता की जांच की जायेगी.

Related News