महाविष्णु: गुरूवार के दिन भूल से भी ना करें यह काम

आज गुरुवार है और आज के दिन महाविष्णु जी का पूजन किया जाता है। कहते हैं आज के दिन महाविष्णु जी का पूजन करने से वह खुश होते हैं और मनचाहा वर देते हैं। यह भी कहा जाता है गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं, हालाँकि गुरुवार के दिन कुछ विशेष नियमों का ध्यान रखना चाहिए। जी दरअसल गुरुवार के दिन कुछ काम नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन कामों को करने से नकारात्मक प्रभाव जीवन पर होता है और इसकी वजह से आर्थ‍िक तंगी हो सकती है। आज हम आपको उन्ही कामों के बारे में बताने जा रहे हैं।

इन कामों को करने से बचें- कहा जाता है गुरुवार के दिन नाखून या बाल नहीं कटाने चाहिए। इसी के साथ गुरुवार के दिन महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए। ऐसी भी मान्यता है कि इन कामों को करने से संपत्ति और संपन्नता सुख में कमी आती है। कहा जाता है पिता, गुरु और साधु-संत बृहस्पति का प्रतिनिधि करते हैं, इस वजह से गुरुवार के दिन या कभी भी इनका अपमान न करें। आज के दिन यानि गुरुवार के दिन खिचड़ी न तो घर में बनाएं और न खाएं। अगर हो सके तो गुरुवार के दिन कपड़े धोने से भी बचें, और अगर बहुत ज्यादा जरुरी न हो तो हॉस्पिटल जाने से भी बचें।

इन कामों को जरूर करें- कहा जाता है गुरुवार के दिन शुद्ध होकर भगवान विष्णु के समक्ष गाय के शुद्ध देसी घी का दीपक जलाना चाहिए। इसी के साथ केसर अथवा हल्दी का तिलक मस्तक पर लगाना चाहिए। इस दिन पीली चीजों का दान करना चाहिए और संभव हो तो व्रत रखना चाहिए। इस दिन भगवान शिव पर पीले रंग के लड्डू अर्पित करना चाहिए और केले के पेड़ का पूजन करना चाहिए। इसी के साथ प्रसाद में पीले रंग के पकवान अथवा फल अर्पित करना चाहिए और केले का दान करना चाहिए।

आपकी चट मंगनी पट ब्याह करवा देंगे ये छोटे-छोटे उपाय

कैसे प्रसन्न हों सूर्यदेव, जानिए आसान उपाय

सूर्य है कमजोर तो करें गुड़ के ये सरल उपाय, सभी समस्याओं से मिलेगा निजात

Related News