महाराष्ट्र में अब 24 घंटे खुली रहेंगी दुकानें

नई दिल्ली : अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके और कारोबारियों भी व्यवसाय मिले इस मंशा से महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में दुकानें और अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठान दिन के 24 घंटे और हफ्ते के सातों दिन आज बुधवार से खुले रखने की घोषणा की है. इसके लिए अधिसूचना जारी की गई है. ऐसा करने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य बन गया है.

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा अधिसूचना के अनुसार दुकानों के अलावा इसके दायरे में होटल, रेस्टोरेंट और मॉल भी आएंगे. इससे ज्यादा लोगों को नौकरी मिल सकेगी और कारोबारियों का भी व्यवसाय बढ़ेगा. हालांकि इस नए नियम के दायरे में बार, पब्स, वाइन शॉप और डिस्कोथेक नहीं आएंगे इन्हे पहले की तरह ही अपने तय नियमों के अनुसार खुलेंगे और बंद होंगे.

बता दें कि इस नई पहल के लिए महाराष्ट्र सरकार ने अधिसूचना में कहा गया है कि जो लोग 24 घंटे अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान खोलना चाहेंगे, उनको लाइसेंस लेने के बजाए केवल अथॉरिटी के पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. लेकिन उन लोगों को लाइसेंस नहीं लेना पड़ेगा जिनके यहां 10 से कम कर्मचारी हों या फिर वो घर से अथवा ऑनलाइन काम करते हों. महाराष्ट्र की इस अनूठी पहल का अन्य राज्य भी अनुसरण करने लगे तो अचरज नहीं होगा.

यह भी देखें

घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या में हुआ इजाफा

चिदंबरम ने जीएसटी पर केंद्र को घेरा

Related News