महाकाल ने जाने प्रजा के हाल, प्रथम सवारी हर्षोल्लास के साथ निकली

उज्जैन : प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी भगवान श्री महाकाल ने श्रावण के प्रथम सोमवार को नगर भ्रमण कर प्रजा के हाल जाने। श्रावण मास की प्रथम सवारी सोमवार 3 अगस्त श्रावण कृष्ण तृतीया को धूमधाम से निकली। राजा महाकाल प्रजा का हाल जानने के लिये चाँदी की पालकी में विराजित होकर नगर भ्रमण पर परम्परागत मार्ग से निकले। सवारी के पूर्व चांदी द्वार के समीप सभामंडप में पंण्घनश्याम पुजारी आदि ने भगवान मनमहेश के मुखौटे का पूजन.अर्चन किया।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने भगवान श्री महाकाल के मुखौटे का पूजन.अर्चन किया। विधायक ण्मोहन यादव हरियाणा प्रान्त के कृषि एवं सिंचाई मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ कलेक्टर कवीन्द्र कियावत ने पालकी को कांधा देकर नगर भ्रमण की ओर रवाना किया। पूजन.अर्चन के अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी एवं श्रद्धालुजन उपस्थित थे।श्री महाकालेश्वर भगवान की पालकी मन्दिर के प्रमुख द्वार पर पहुंची जहां पर सशस्त्र सेना के जवानों ने सलामी दी। सवारी के आगे.आगे घुड़सवार दल सशस्त्र पुलिस बल के जवान स्वयं सेवी संगठनों के कार्यकर्ता तथा विभिन्न भजन मंडली ओम नमर शिवाय के जयकारों के साथ चल रहे थे।

सवारी गुदरी चौराहा कहारवाड़ी होते हुए रामघाट पहुँची जहाँ शिप्रा तट पर भगवान श्री मनमहेश का शिप्रा के जल से अभिषेक कर पूजा.अर्चना की गई। पालकी में विराजित भगवान श्री मनमहेश के दर्शन के लिये सड़क के दोनों ओर खड़े हजारों दर्शनार्थियों ने पुष्पवर्षा कर त्रिकाल देव के दर्शन लाभ लिये।

शिप्रा तट पर पूजन अर्चन के पश्चात् श्री महाकालेश्वर भगवान की सवारी श्री रामानुज कोटए कार्तिक चौकए खाती का मन्दिर सत्यनारायण मन्दिरए ढाबा रोड टंकी चौराहा छत्री चौक गोपाल मन्दिर पटनी बाजार से गुदरी बाजार होते हुए श्री महाकालेश्वर मन्दिर पहुँची। कलेक्टर कवीन्द्र कियावत पुलिस अधीक्षक एमएस वर्मा नंगे पैर चल रहे थे।

Related News