भूख-प्यास से तड़प-तड़प कर मर गई 20 गाय, 15 दिनों तक पंचायत भवन में कर रखा था कैद

शिवपुरी:  मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले के छितीपुर में 20 गायों की मौत का मामला प्रकाश में आया है. ग्रामीणों ने इल्जाम लगाया कि कुषाभउ ठाकरे पंचायत भवन में लगभग 20 गायों को 15 दिन से बाउंड्री बाउल के भीतर ताला बंद कर रखा गया था. भूख प्यास के कारण एक-एक कर सभी 20 गायों की मौत हो गई. इसके लिए ग्रामीणों ने सरंपच और सचिव को जिम्मेदार बताया है.

ग्रामीणों का कहना है कि दिनारा थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम छितीपुर में कुषाभउ ठाकरे पंचायत भवन में 15 दिन पहले 20 गायों को कैद किया गया था. गायों को चारे-पानी का कोई बंदोबस्त नहीं किया गया. लगभग दस से पंद्रह दिनों में गायों की भूख-प्यास से एक-एक करके मौत होती गई. ग्रामीणों का आरोप है कि पंचायत भवन के ताले की चाबी सरपंच और सचिव के पास रहती है, उन दोनों ने ही ताला खोलकर गायों को बाहर नहीं निकाला, इसीलिए 20 गायों की मौत के लिए सरपंच और सचिव कसूरवार हैं. बताया जा रहा है कि यह आवारा गौवंश किसानों की फसल बर्बाद कर रहे थे इसलिए इन्हें कैद किया गया था.

आपको बता दें कि 8 किमी दूर थनरा ग्राम पंचायत में गौशाला स्वीकृत हुई है. 25 सितंबर को कांग्रेस MLA जसमंत जाटव ने गौशाला के लिए भूमिपूजन किया था. किन्तु पांच महीने में भी गौशाला का कार्य संपन्न नहीं किया गया. ग्रामीणों का कहना है कि यदि गौशाला बन जाती तो, 20 गायों की जान बचाई जा सकती थी.

 

Related News