भारत के पिकासो 'एमएफ हुसैन' जिनका दिल धक-धक गर्ल के लिए धड़कता था....

मुंबई में हिंदी सिनेमा के पोस्टर के चित्रकार के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले मकबूल फिदा हुसैन जो के चित्रकारिता की दुनिया में बुलंदियों पर पहुंचे. देखा जाए तो अक्सर ही किसी पेंटिंग प्रदर्शनी में सजा कर रखे चित्रों को अक्सर आपने निहारा होगा. ये चित्र आपको बड़ा सुकून देते हैं, कुछ चित्र आपके कौतूहल को जगाते हैं, आपको लगता है कि आखिर यह क्या पेंटिंग निर्मित की है लेकिन जब आप उसे ध्यान से देखते हैं तो उसमें कुछ चित्रण होता है. जी हां, इसे ही माॅडर्न आर्ट कहते हैं. माॅडर्न और परंपरागत आर्ट के ही साथ चित्रकारी की अन्य विधाओं में पारंगत एक शख्सियत का नाम है एमएफ हुसैन है. इनका पूरा नाम मकबूल फिदा हुसैन है.

दुनिया मकबूल के आर्ट पर फिदा है. हालांकि अब मकबूल हुसैन हम सब के बीच नहीं हैं लेकिन, इनकी चित्रकारी आज भी लोगों को आकर्षित करती है. मकबूल फिदा हुसैन का जन्म महाराष्ट्र के पंढरपुर में 17 सितंबर 1915 को हुआ था. बेशक वे कितने ही बड़े पेंटर बन गए लेकिन सिनेमा को लेकर उनका प्यार कम नहीं था और कुछ हीरोइनें थीं, हुसैन जिनके दीवाने थे.

ऐसी ही हीरोइन थीं माधुरी दीक्षित. जिनकी ‘हम आपके हैं कौन (1994)’ हुसैन ने 67 बार देखी थी और उनके ऊपर पेंटिंग की पूरी सीरीज भी बनाई थी. माधुरी को लेकर उनकी इस दीवानगी को यूं भी समझा जा सकता है कि उन्होंने माधुरी को लेकर 2000 में ‘गजगामिनी’ फिल्म बना डाली थी. वे फिल्म के डायरेक्टर थे. बेशक फिल्म कामयाब नहीं रही, लेकिन उन्होंने अपनी कल्पना को परदे पर उकेरने का काम किया.

 

Related News