अब ऑनलाइन शॉपिंग से प्रोडक्ट्स खरीदने पर सर्विस के लिए देना पड़ेगा चार्ज

नई दिल्ली : अब अगर आप किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग से घरेलू सामान जैसे टेलिविजन, रेफ्रीजरेटर्स, माइक्रोवेब अवन, वाॅशिंग मशीन और एसी जैसे प्राॅडक्ट्स आॅनलाइन खरीदेंगे तो आपको वाॅरंटी अवधि के दौरान भी रिपेयर, इंस्टाॅलेशन सपाॅर्ट और आफ्टर-सेल जैसी चीजो की सर्विसेज के लिए चार्ज देना पड़ सकता है, क्योंकि ई-कॅामर्स फर्मों और घरेलू सामान निर्माताओं के बीच एक नया विवाद पैदा हो गया है और साथ कि एलजी और विडियोकाॅन जैसी कंपनियां अपने प्राॅडक्ट्स जैसे टेलिविजन, रेफ्रीजरेटर्स, माइक्रोवेब अवन, वाॅशिंग मशीन और एसी जैसे प्राॅडक्ट्स की आॅनलाइन बिक्री को घटा रही हैं क्योंकि इन कंपनियों का कहना है कि इन प्राॅडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने पर कस्टमर्स को वाॅरंटी अवधि के दौरान भी रिपेयर, इंस्टाॅलेशन सपाॅर्ट और आफ्टर-सेल जैसी चीजो के सर्विसेज के लिए चार्ज देना पड़ सकता है।

ऑनलाइन सेल पर अब आॅफलाइन डीलर नेटवर्क ने इस वित्तीय वर्ष में शिंकजा कसने की पुरी तैयारी कर ली है, कंपनियों के पास इन डीलर्स की मांगो को पूरा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है इसलिए क्योंकि ये डीलर्स ही उनके प्राॅडक्ट्स की ज्यादातर बिक्री करते है। आॅनलाइन शाॅपिंग साइट्स का योगदान इन कंपनियों की सेल में सिर्फ 5 प्रतिशत है। सिर्फ स्मार्टफोन की सेल में आॅनलाइन साइट्स का हिस्सा 20 प्रतिशत का हैं, इंडस्ट्री के अधिकारियों का कहना है कि एलजी इंडिया इस बात पर विचार कर रही है कि वह ई-कॉमर्स फर्मों के साथ सिर्फ उसके स्मार्टफोनों को बेचने के लिए साझेदारी करे। देश की सबसे बड़ी घरेलू सामान निर्माता कंपनी एलजी इंडिया ने हाल में जारी एक घोषणा में कहा है कि कंपनी उन प्रॉडक्ट्स की मौलिकता, योग्यता और भारतीय परिस्थितियों में अपडेटेड टेक्नोलॉजी और आफ्टर सेल सर्विसेज की गारंटी नहीं लेगी जिन्हें ऑनलाइन खरीदा गया है।

हाँ वैसे अगर आप कंपनी के ई-स्टोर से अगर कोई प्रोडक्ट्स खरीदेंगे तो ये सुविधाएं जारी रखेगी। एलजी इंडिया हेड नीलाद्री दत्ता ने कहा कि भारत में अब भी कस्टमर कोई सामान खरीदने से पहले उसे छूकर देखना पसंद करते हैं। देश के तीसरे बड़े घरेलू सामना निर्माता विडियोकॉन ने अप्रैल में घोषणा की थी कि स्नैपडील से खरीदे गए प्रॉडक्ट्स पर कोई गांरटी नहूीं दी जाएगी।

Related News