आज ही बाजार से ले आये लीची और देखे फायदें

लीची का नाम आते ही मुंह में मिठास और रस घुल जाता है. यह देखने में जितनी सुंदर है, खाने में उतनी ही स्वादिष्ट, इसीलिए यह सभी का पसंदीदा फल है. इसे खाने से कई फायदे होते है.

रक्तचाप और हृदय रोगों से बचाव:

लीची में मौजूद पोटेशियम और तांबा दिल की बीमारियों से हमारा बचाव करता है. यह हृदय की धड़कन की अनियमितता अथवा अस्थिरता और रक्तचाप को नियंत्रित रखता है. इससे हृदयाघात का जोखिम काफी कम हो जाता है. लीची में मौजूद लाभदायक रासायनिक तत्व शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करते हैं, जिससे शरीर में खून की कमी नहीं हो पाती और रक्त का प्रवाह सुचारु ढंग से होता रहता है. इसी वजह से लीची का नियमित सेवन हार्ट अटैक की संभावना 50 प्रतिशत कम कर देता है.

वजन कम करने में सहायक:

लीची हमारी सेहत के साथ ही फिगर का भी ध्यान रखती है. इसमें घुलनशील फाइबर बड़ी मात्रा में मिलता है, जो मोटापा कम करने का अच्छा विकल्प है. फाइबर हमारे भोजन को पचाने में सहायक होता है और आंत्र समस्याओं को रोकने में मदद करता है. यह वायरस और संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए हमारे शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह फाइबर कमजोर और बुजुर्गों को स्वस्थ रहने में मदद करता है.

ऊर्जा का प्रमुख स्त्रोत:

लीची ऊर्जा का स्त्रोत है. थकान और कमजोरी महसूस करने वालों के लिए लीची बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद नियासिन हमारे शरीर में ऊर्जा के लिए आवश्यक स्टेरॉयड हार्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है, इसलिए काम की थकावट के बावजूद लीची खाने से आप दोबारा ऊर्जावान हो जाते हैं.

Related News