'भारत के नवनिर्माण और गरीब कल्याण के रहे पिछले 9 साल..', नए संसद भवन से पीएम मोदी का पहला संबोधन

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज रविवार (28 मई) को नए संसद भवन को राष्ट्र को समर्पित कर दिया है। वैदिक रीति-रिवाज़ से धार्मिक अनुष्ठान संपन्न करने के बाद अधीनम संतों ने पीएम मोदी को धर्मदंड और न्याय का प्रतीक सेंगोल (Sengol) सौंपा, जिसे नए संसद भवन में स्थापित कर दिया गया है। इस दौरान पीएम मोदी ने नए संसद भवन से अपना पहला संबोधन भी दिया। पीएम मोदी नए संसद भवन में संबोधित करते हुए कहा कि यह भवन आधुनिक सुविधाओं और नवीनतम उपकरणों से सुसज्जित है। इसने 60,000 से ज्यादा श्रमिकों को रोजगार दिया है. हमने उनकी कड़ी मेहनत का सम्मान करने के लिए एक डिजिटल गैलरी का निर्माण भी करवाया है.

इस दौरान पीएम मोदी ने अपने नौ वर्षों के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड भी पेश किया. उन्होंने कहा कि यदि कोई एक्सपर्ट बीते नौ वर्षों का आंकलन करे, तो पाएगा कि ये 9 साल भारत में नवनिर्माण के रहे हैं. गरीब कल्याण के रहे हैं. आज हमें संसद की नई इमारत के निर्माण पर गर्व है. मुझे 9 साल में गरीबों के 4 करोड़ घर बनने पर भी संतोष है. आज जब हम इस भव्य इमारत को देखकर अपना मस्तक ऊंचा कर रहे हैं तो मुझे पिछले नौ वर्षों में बनाए गए 11 करोड़ शौचालयों पर भी संतोष हैं, जिन्होंने महिलाओं की गरिमा की रक्षा की और उनका मस्तक ऊंचा कर दिया. 

पीएम मोदी ने कहा कि, आज जब हम सुविधाओं की बात कर रहे हैं, तो बीते 9 वर्षों में गांवों को जोड़ने के लिए 4 लाख किमी से अधिक सड़कों का निर्माण किया. आज हम ईको फ्रेंडली इमारत को देखकर प्रसन्न हैं, हमने पानी की एक-एक बूंद बचाने के लिए 50 हजार से अधिक अमृत सरोवरों का निर्माण किया है. आज जब हम उत्सव मना रहे हैं कि हमने नया संसद भवन बनवाया है, तो हमने देश में 30 हजार से अधिक नए पंचायत भवन भी बनाए हैं. इसका मतलब यह है कि, पंचायत भवन से लेकर संसंद भवन तक हमारी निष्ठा एक ही है. हमारी प्रेरणा एक ही है. देश का विकास, देशवासियों का विकास. 

'धर्म दण्ड स्थापित हो गया, देवता पुष्प बरसाने लगे और गधे चिल्लाने लगे..', संसद के उद्घाटन पर कांग्रेस नेता का ट्वीट वायरल

हेट स्पीच केस: फिर बढ़ेंगी आज़म खान की मुश्किलें, हाई कोर्ट जाने की तैयारी में योगी सरकार

नए संसद भवन में वीर सावरकर को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, बोले- उनका त्याग, साहस और संकल्प-शक्ति आज भी प्रेरित करते हैं..

Related News