16 फीट लम्बा और 50 किलो वजनी होता है ये ऑक्टोपस

पानी में रहने वाले कई जीवों को आप जानते होंगे उनमे से एक ऑक्टोपस भी है जिसकी 8 भुजाएं होती हैं. ये आपने असलियत में ना देखा हो लेकिन टीवी में, कार्टून में या फिर डिस्कवरी चैनल पर देखा ही होगा. इसमें हर तरह के जीव के बारे में  बताते हैं और जानकारी देते हैं. कभी- कभी कुछ ऐसे भी होते हैं जिनके बारे में हमने ना तो सुना होता है, ना ही पढ़ा होता है तो देखना तो दूर की बात है.

आज हम बात कर रहे है ऑक्टोपस की जो दुनिया के लगभग सभी सागर या महासागर में पाए जाते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं ये भारी संख्या में पाए जाते हैं. ये तो आप जानते ही होंगे कि ये अपने 8 हाथों की मदद से तैरता है और तैरकर अपने खाने की तलाश में ऊपर आ जाता है. यहाँ बात हो रही है पेसिफिक ऑक्टोपस जो बहुत ही बड़े होते हैं. ये 16 फीट लम्बा और करीब 50 किलोग्राम का हो सकता है. ये इतना बड़ा होता है कि कई बार ये अपने से छोटे ऑक्टोपस को खा जाता है.

वही सबसे छोटा ऑक्टोपस होता है वुल्फी ऑक्टोपस जो सिर्फ एक इंच का होता. भले ही इसका आकार छोटा हो लेकिन इसका दिमाग काफी तेज़ चलता है. सिर्फ यही नहीं बल्कि लगभग ऑक्टोपस का दिमाग तेज़ चलता है क्योकि इनमे करीब 500 मिलियन न्यूरोन्स होते हैं. आपने कई बार देखा होगा कभी-कभी ये अपने भुजा से फव्वारा भी छोड़ते हैं जो ये बताता है कि ये मुसीबत में होता है. इसका ये ब्लू ब्लड शिकारी की आँखों में जलन पैदा करने के लिए या फिर उन्हें शिकार से भटकाने के लिए होता है.

बैकलेस गाउन में सेक्सी दिखी मौनी रॉय

आर्किटेक्ट और फ़ोटोग्राफ़ी के बेहतरीन नमूने

इस पॉप सिंगर की 40 साल पुरानी न्यूड तस्वीरें हुई नीलाम

Related News