मैगी के बाद अब बच्चों से छिन सकता है कुरकुरे का स्वाद

रायपुर : मैगी और मदर डेयरी के बाद बच्चों के पसंदीदा कुरकुरे की भी जांच की जाएगी. इसमें प्लास्टिक होने की आशंका जताई गई है. जिसके चलते केंद्र सरकार ने कुरकुरे की जांच के आदेश दिए हैं. अब आदेश के बाद खाद्य विभाग कुरकुरे की जांच करेगा. यदि कोई गड़बड़ी पाई गई तो कुरकुरे को भी बैन का सामना करना पड़ेगा. खाद्य विभाग की टीम इस मामले में एक दो दिनों में कुरकुरे के सैंपल लेने के लिए टीम निकलेगी.ये सैंपल अलग-अलग शहरों से लिए जाएंगे. जिसके बाद इनकी जांच की जाएगी.

कुरकुरे में प्लास्टिक की आशंका जताई गई है और विशेषज्ञों का मानना है कि प्लास्टिक स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसान दायक है. इससे कैंसर का खतरा रहता है. इतना ही नहीं, यह पेट की और भी कई बीमारियां पैदा करता है. इससे पाचन क्षमता भी प्रभावित होती है.

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर करवाई की गई जांच में कुरकुरे में प्लास्टिक होने की पुष्टि हुई है. इसी के चलते इसकी जांच के आदेश सभी राज्यों को दिए गए हैं. खाद्य विभाग ने सभी जिलों के CMO को कुरकुरे की जांच के निर्देश दिए हैं. इसके बाद शहरों की हर दुकानों, गोदामों में कुरकुरे के सैंपल की जांच की जाएगी.

Related News