भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर कुंवर यादव उर्फ वसीर हुआ गिरफ्तार

रांची/गिरिडीह : झारखंड के गिरिडीह पुलिस ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के जोनल कमांडर कुंवर यादव उर्फ वसीर को गिरफ्तार किया है. इस नक्सली पर दस लाख रुपए का इनाम घोषित था. गिरिडीह जिले के भेलवाघाटी और चिलखारी में हुए नरसंहार के मामले में काफी वक्त से इसकी तलाश थी. 11 सितंबर 2005 को भेलवाघाटी गांव में ग्राम रक्षा दल के 17 सदस्यों की माओवादियों ने हत्या कर दी थी. वहीं, 26 अक्टूबर 2007 को गिरिडीह के देवरी थाना स्थित चिलखारी गांव में हथियारबंद नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग करके 19 लोगों की हत्या कर दी थी. इसमें झारखंड के पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी के बेटे अनूप भी शामिल थे.

वहीं, मरांडी के भाई नूनुलाल इस हमले में बाल-बाल बच गए थे. कुंवर यादव माओवादियों के बिहार-झारखंड सीमांत जोन का सदस्य है. इस पर बिहार के जमुई में 11 व झारखंड के कोडरमा जिले में दो मामले दर्ज हैं. गिरफ्तार माओवादी 2012 में गिरिडीह में कैदियों को पुलिस द्वारा ले जाते वक्त हुए हमले में भी शामिल था. इस हमले में माओवादियों ने अाठ नक्सलियों को छुड़ा लिया था. एसपी ने बताया कि कुंवर यादव किसी बड़े घटना को अंजाम देने के लिए जंगल में बैठक कर रहा था. इसी सूचना के बाद सर्च ऑपरेशन के दौरान भतुआकुड़ा के गुनियाथर जंगल में छापामारी की गई. कुंवर तो दबोच लिया गया, लेकिन अन्य माओवादी भागने में सफल रहे.

विस्फोटक के साथ गिरफ्तार -

गिरिडीह के एसपी कुलदीप द्विवेदी ने 5 मई को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि गिरफ्तार माओवादी के पास से एक कैन बम, पांच डेटोनेटर, दो किलोग्राम अमोनियम नाइट्रेट, डेढ़ किलो अमोनियम डस्ट, नक्सली साहित्य आदि मिले हैं. कुंवर यादव की गिरफ्तारी गिरिडीह पुलिस व सीआरपीएफ की सातवीं बटालियन के संयुक्त अभियान के दौरान बाथुकार गांव से हुई. बता दें कि माओवादियों के खिलाफ पुलिस ने स्पेशल ऑपरेशन शुरू किया है. इसे गिरिडीह के एसपी कुलदीप द्विवेदी लीड कर रहे हैं. इसी ऑपरेशन के दौरान इस माओवादी की गिरफ्तारी हुई.

Related News