सिंहस्थ में स्वास्थ्य सेवा के लिये फ्रेशर छात्रों को अवसर दिया जायेगा

उज्जैन । सिंहस्थ.2016 में सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में बनाये गये सेक्टर व झोनवार उपस्वास्थ्य केन्द्रए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाने के लिये कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत ने स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक ली। सिंहस्थ के दौरान प्रत्येक सेक्टर में स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत ने एक नया फार्मूला बनाया हैए जिससे अन्य जिलों या अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य सेवा प्रभावित न हो। इसके लिये उन्होंने अरबिंदो मेडिकल कॉलेज इन्दौर महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेजए आरण्डीण्गार्डी मेडिकल कॉलेज उज्जैन और नर्सिंग कॉलेज के फ्रेश व पीजी करने वाले छात्र.छात्राओं की सेवा सिंहस्थ के दौरान ली जायेगी।

इसके लिये कलेक्टर ने सीएमएचओ डॉण्त्रिवेदी को निर्देश दिये कि हर सेक्टर में एक.एक उपस्वास्थ्य केन्द्र बनाया जायेगाए जहां एक मेडिकल आफिसर के अलावा दो.दो मेडिकल के फ्रेश छात्र और पीजी करने वाले चार.चार छात्रों के अलावा नर्सिंग का कोर्स कर रही नर्सों की सेवा ली जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि सिंहस्थ के दौरान श्रद्धालुओं में कुछ सामान्य.सी तकलीफें या बीमारियां हो सकती हैए जिसके लिये स्वास्थ्य विभाग को तैयार रहना होगा। इनमें उल्टीए डायरियाए बीपीए दस्त या तनाव जैसी अस्थायी बीमारियां या तकलीफें सामने आ सकती है।

इसके अलावा अन्य तरह की बीमारियों के लिये भी स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार रहे। प्रत्येक सेक्टर में बनाये जाने वाले उपस्वास्थ्य केन्द्र में आयुष विभाग के अधिकारियों को भी अनिवार्य रूप से रखा जाये। सिंहस्थ.2016 में 150 के लगभग फ्रेश डॉक्टर होंगे। इसके अलावा 300 से 400 से अधिक नर्स की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए उज्जैन के आसपास के शहरों में नर्सिंग से जुड़े पाठ्यक्रमों की छात्राओं की सेवा अनिवार्य रूप से ली जायेगी। इसके लिये कलेक्टर ने सेक्टरवार नाम के साथ ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये हैं। सिंहस्थ को लेकर उनका प्रशिक्षण भी अनिवार्य रूप से कराने के लिये कहा गया है। फिलहाल सिंहस्थ मेला क्षेत्र में 16 डिस्पेंसरीए चार 20 बिस्तरीय अस्पताल व छह अन्य तरह के अस्पताल बनाये जायेंगे।

Related News