निर्दोष लोगों की हत्या करके अल्फा को दो दशकों में कुछ नहीं मिला

गुवाहाटी : असम में रह रहे हिंदी भाषियों का प्रतिनिधित्व करने वाली एक अग्रणी सामाजिक-सांस्कृतिक संस्था पूर्वोत्तर हिंदुस्तानी युवक समाज (NIYS) ने पेंगड़ी और टिहू में दो निर्दोष लोगों की हत्या की कड़ी निंदा की है। संगठन ने हिंदी भाषियों से हो रही उगाही को अल्फा प्रमुख परेश बरुवा द्वारा सही ठहराए जाने की भी भर्त्सना की है। संगठन के वरिष्ठ सदस्य रमन झा तथा प्रवक्ता अशोक राय ने कहा कि निर्दोष लोगों की हत्या कर पिछले दो दशक में अल्फा को कुछ भी हासिल नहीं हुआ है। हिंदी भाषी समुदाय भी बृहत्तर असमिया समाज का एक अनिवार्य अंग है। समाज के बच्चे असमिया भाषा में पढ़ रहे हैं और असमिया संस्कृति और परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। लेकिन प्रतिबंधित संगठन जाति, संप्रदाय और भाषा के आधार समाज ढ़ांचा को नष्ट करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि तिनसुकिया के वीभत्स घटना के बाद कुछ युवकों ने गुस्से में आकर उत्तेजक बयान दिए थे, जिससे पूरे हिंदी भाषी समुदाय का आधिकारियक बयान कदापि माना नहीं जा सकता। न ही इसके लिए पूरे हिंदी भाषियों को उत्तरदायी नहीं माना जा सकता। लेकिन जहां तक माफी मांगनी की बात है तो हम तैयार हैं। लेकिन एक शर्त पर कि अल्फा निर्दोष लोगों का खून बहाना बंद कर असम की शांति और विकास के लिए काम करे।

श्री झा ने कहा कि अल्फा (स्वाधीन) हिंदी भाषियों को आउट साइडर, बहिरागत,अनाअखमिया और प्रदेश के प्राकृतिक संसाधनों का लूटने वाला बताता है। जिससे समाज खंडन करता है। उन्होंने कहा कि संगठन असम के विकास में हिंदी भाषियों के योगदान को भूल क्यों जाता है। उन्होंने कहा कि असम हिंदी भाषियों की भी मातृभूमि है और मातृभूमि से प्यार पर कोई भी संगठन प्रश्न चिन्ह खड़ा नहीं कर सकता। इस मौके पर संगठन के प्रवक्ता अशोक राय ने कहा कि हिंदी भाषी स्वभाविक रूप से शांति प्रिय और कठ़िन परिश्रमी होते हैं और किसी भी तरह की हिंसा की निंदा करता है।

उन्होंने कहा कि हम असम के विकास में अपना योगदान देने में लगे हैं। संगठन ने रास्ता भटक चुके लोगों अपना भाई बताते हुए राष्ट्र की मुख्य धारा में लौटने की अपील करते हुए कहा कि किसी भी समस्या का हल बातचीत के सहारे निकाला जा सकता है। हिंसा से किसी समस्या का हल आज तक नहीं निकला है। संवाददाता सम्मेलन में संस्था के उपाध्यक्ष तिलकेश्वर झा,महासचिव अनिल चौधरी, वरिष्ठ सदस्य प्रमोद पांडे सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।

Related News