महिला सुरक्षा के लिए DTC बसों में मार्शल की भर्ती करेगी केजरीवाल सरकार

नई दिल्ली : दिल्ली में महिलाओं के साथ बढ़ रही छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने करीब 200 मार्शल डीटीसी (दिल्ली ट्रांसपॉर्ट कॉर्पोरेशन) की बसों में तैनात करने का फैसला किया है. दिल्ली सरकार 200 प्राइवेट सिक्यॉरिटी गार्ड का चुनाव कर उन्हें बतौर मार्शल तैनात करेगी. इन सिक्यॉरिटी गार्ड को चुनने के लिए डीटीसी अगले कुछ दिनों में टेंडर निकालेगी.

एक सरकारी अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, "इस समय करीब 2000 होम गार्ड डीटीसी बसों में तैनात रहते हैं, लेकिन ये संख्या पर्याप्त नहीं है. ऐसे में सरकार ने प्रायोगिक तौर पर पहले चरण में 200 प्राइवेट सिक्यॉरिटी गार्ड को बसों में मार्शल के रूप में तैनात करने का फैसला किया गया है. अगर इसके अच्छे परिणाम देखने को मिले तो दूसरे चरण में और सिक्यॉरिटी गार्ड तैनात किए जाएंगे."

अधिकारी के अनुसार इन सिक्यॉरिटी गार्ड को कांट्रैक्ट के आधार पर तैनात किया जाएगा. इन्हे महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों से निपटने की ट्रेनिंग दी जाएगी. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि सरकार सिक्यॉरिटी गार्ड को वॉकी-टॉकी देने पर भी विचार कर रही है. गौरतलब है कि आप ने दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय राजधानी की बसों में मार्शल तैनात करने का वादा किया था.

Related News