बीमारियो से बचने के लिए इन चीजो से बनाये दूरी

गर्मी से राहत दिलाने के लिए जब बारिश आती है तो तन मन खुश हो जाता है.लेकिन मानसून अपने साथ  बीमारियो का अम्बार भी लेकर आता है. ऐसे में बीमार होने का खतरा रहता है.बारिश में इन चटपटे खाने से थोड़ी दूरी बना कर रखे. यदि चाट-पकौड़ा और समोसा आपके मन को भाता है तो मानसून में इनसे थोड़ी दूरी रखे. क्यूंकि इन्हे बनाने में प्रयोग होने वाले आलू तथा पानी काफी दूषित होते हैं, जिन्‍हें खाने से पेट की समस्या हो सकती है. बारिश में पेट भोजन को आसानी से पचा नहीं पाता और बीमार होने की सम्भावना रहती है.

इसलिए फास्‍ट फूड खाने से दूरी बना कर रखे.  अगर आप मोमोज़ के शौक़ीन है तो उसमें उबला मैदा भी पाचन तंत्र के लिए खराब होता है.चटपटी चाट का खाने का मन सबका करता है लेकिन गन्दा आलू और ख़राब चटनी सेहत ख़राब कर सकती है.समोसे और कचोरी सबके आल टाइम फेवरेट होते है. लेकिन इनसे एसिडिटी, मोटापा, पेट के संक्रमण का खतरा होता है. चाइनीस फ़ूड से भी बारिश में परहेज करे. सड़क के किनारे लगे ये ठेले ख़राब आयल और अजीनोमोटो से आपका स्वास्थ भी ख़राब  कर सकते है.कच्चे सलाद को खाने से बचे.

इनमे मौजूद कीटाणु हमे नहीं दिखाई देते ऐसे में कच्चे सलाद का सेवन करना बीमारियो को बुलावा देने के सामान है.फलो के रस का सेवन करने से बचे. ठेलो पर बेचे जाने वाला रस खराब फलो से बना हो सकता है जो आपको बीमार कर देगा.लड़कियों के पसंदीदा गोल गप्पे भी बारिश में खाना सही नहीं है. इसके पानी बैक्टीरिया होते है जो उलटी,डायरिया, पेट दर्द, भूख न लगना, फ़ूड पोइज़निंग जैसी बीमारियो का कारण होते है.

 

Related News