कपूर बीमारी और पूजा दोनों में आये काम

धर्म कार्यों के लिए विशेष रूप से उपयोग होने वाली वस्तु  कपूर का प्रयोग कई बीमारियों को काटता है. कपूर त्वचा एवं मांसपेशियों के लिए काफी फायदेमंद है. यदि किसी को जोड़ों का दर्द है, तब भी कपूर का इस्तेमाल किया जाता है.

कपूर के फायदे -

1- यदि त्वचा पर कोई संक्रमण है तो संक्रमित स्थान पर कपूर को लगाएं, धीरे-धीरे संक्रमण दूर हो जाएगा. इसके अलावा कपूर के त्वचा पर नियमित उपयोग से निखार भी आता है.

2- दस्त की समस्या है, तब भी कपूर बेहद उपयोगी है. इसके लिए कपूर, अजवाइन और पिपरमेंट को पानी में डालकर धूप में रख दें. थोड़े-थोड़े समय में इस घोल को हिलाते रहें ताकि यह अपना आकार ले ले. इसके बाद इसकी कुछ बूंदों को चीनी के पानी में मिलाकर दस्त के रोगी को पिलाएं, जल्द ही आराम मिल जाएगा.

3-किसी को नियमित रूप से पेट दर्द की परेशानी रहती है, तो इसका हल कपूर के एक प्रयोग में छिपा है. पेट दर्द होने पर कपूर, अजवाइन और पिपरमेंट यानी कि पुदीने को शर्बत में मिलाकर पीने से दर्द मिनटों में दूर हो जाता है.

4-यदि किसी को मांसपेशियों में दिक्कत या फिर जोड़ों का दर्द है, तो कपूर के तेल से मालिश करें। रोगी को चमत्कारी प्रभाव का अनुभव होगा.

Related News