एक गलती से महिला बनी बिल गेट्स से अमीर

कानपुर : अचानक आपके बैंक अकाउंट में करोड़ो रूपए आ जाए तो ये आपको किसी सपने से कम नहीं लगता लेकिन कानपूर की एक महिला बैंक की छोटी सी गलती की वजह से बिल गेट्स से भी ज्यादा अमीर हो गयी. विनायकपुर कॉलोनी की निवासी उर्मिला यादव के  मन में कभी ये खयाल भी नहीं आया होगा कि उसके अकाउंट में इतने पैसे होगे. शुक्रवार को जब उन्होंने अपनी पासबुक अपडेट कराई तो महिला के पैरों तले जमीन खिसक गयी. बैंक अफसरों ने तुरंत सिस्टम की गड़बड़ी ठीक कराई और सारी रकम डेबिट हो गई. 

बैंक मैनेजर ने बताया कि कभी-कभी प्रिंटर की खराबी के कारण ऐसा हो जाता है. महिला के अकाउंट में दो हजार रुपये हैं. उर्मिला यादव ने 23 जून को एक बड़े सरकारी बैंक के यूपीएसआईडीसी एक्सटेंशन काउंटर में सेविंग अकाउंट खुलवाया. इसमें उन्होंने 1 हजार रूपए की राशि जमा करवाई. 30 जून को दोबारा खाते में 1 हजार रुपये डिपॉजिट किये गए. अकाउंट की गारंटी यूपीएसआईडीसी के कर्मचारी लालता प्रसाद तिवारी द्वारा दी गयी थी.तिवारी के अनुसार, बुधवार को उर्मिला के मोबाइल पर मेसेज आया कि उनके अकाउंट पर 9 लाख 99 हजार 999 रुपये शेष है.

यह राशि उन्होंने लोन के रूप में ली थी. शुक्रवार को वह बैंक पहुंचीं और पासबुक अपडेट कराई तो महिला के पैरों के नीचे से जमीन खिसक गयी. उसके खाते में 95,711 अरब रुपये जमा थे. उसे कुछ समझ नहीं आया तो वो घर चली गयी. यहां से फैमिली बैंक पहुंची तो अफसरों को गलती समझ आई और ट्रांजेक्शन रिवर्ट कर लिया गया. चंद लम्हों के लिए ही सही पर महिला को बिल गेट्स से ज्यादा अमीर होने की ख़ुशी का एहसास तो हुआ.

प्राप्त जानकारी के अनुसार, खाता खोलने के बाद महिला को लेटर ऑफ थैंक्स भेजा गया था. यह लौट आया तो अकाउंट होल्ड कर दिया गया. इसके बाद किसी तकनीकी खराबी के चलते महिला के अकाउंट में करोड़ो रूपए आ गए. यूपी बैंक एंप्लॉयीज यूनियन के सेक्रेटरी सुधीर सोनकर ने बताया कि कई बार कनेक्टिविटी टूटने के कारण भी प्रिंटर से कुछ गलत प्रिंट हो जाने की समस्या देखी जाती है. इतनी बड़ी राशि किसी के खाते में आना मात्र एक मानवीय त्रुटि है. इसे सूचना मिलने पर तुरंत सही कर दिया जाता है. 

Related News