हनुमान किसी एक कम्युनिटी के नही : कबीर खान

कबीर खान की फिल्म बजरंगी 'भाईजान' लगातार ही अपनी सफलता के नए रिकार्ड्स बनाती जा रही हैं. फिल्म ने रिलीज़ के 8 दिनों में 197.77 करोड़ रुपये का बिज़नेस किया हैं. फिल्म के रिलीज के पहले से लेकर रिलीज़ के बाद तक भी फिल्म का विरोध कई संघटनो द्वारा किया गया. पर इन विरोधो का जवाब देते हुए कबीर खान ने कहा की हनुमान किसी एक कम्युनिटी के लिए ही नही हैं.

दक्षिणपंथी यह दावा कैसे कर सकते हैं की बजरंग बलि सिर्फ उनके ही हैं. वह सभी के हैं. उनका यह भी मानना हैं की अगर देश के सेक्युलर ताने-बाने को नुकसान पहुंचा तो कोई भी चीज देशवासियों को जोड़कर नहीं रख सकती. कबीर को फिल्म के नाम को लेकर विश्व हिन्दू परिषत द्वारा कई पत्र ही भेजे गए. जिनमे फिल्म के नाम को लेकर आपत्ति जताई गयी.

इस बात का जवाब देते हुए कबीर ने कहा 'सिर्फ भारत ही ऐसा देश हैं जहाँ आप यह नाम रख सकते हैं. फिल्म के इस नाम को लेकर मैंने काफी लड़ाई लड़ी हैं. मैं चाहता था की हनुमान को उनके वास्तविक रूप में ही दिखाया जाये. फिल्म में उनका वास्तविक रूप ही दिखाया गया हैं. कबीर ने यह भी कहा की अगर में 'जय श्री राम' बोलता हुँ तो क्या मै मुसलमान नही हुँ. हनुमान हमारे चरित्र के प्रतिक हैं. फिल्म से मिली लोकप्रियता से यह साफ़ दिखाई देता हैं की हनुमान पुरे भारत के हैं.

Related News