कब है जया एकादशी? करें इस चमत्कारी मंत्र का जाप

हिन्दू धर्म में प्रत्येक वर्ष माघ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को जया एकादशी मनाई जाती है। इस दिन जगत के पालनहार श्रीहरि विष्णुजी की पूजा-उपासना का विधान है। पंचांग के मुताबिक, इस बार 20 फरवरी को जया एकादशी मनाई जाएगी। धार्मिक मान्यता है कि जया एकादशी के दिन विष्णुजी की विधिवत पूजा करने तथा व्रत रखने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है तथा जीवन के सभी कष्टों से छुटकारा प्राप्त होता है। जया एकादशी के दिन सुख-समृद्धि के लिए कई विशेष उपाय भी किए जाते हैं। 

कब है जया एकादशी? हिंदू पंचांग के मुताबिक, इस वर्ष माघ महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ 19 फरवरी को प्रातः 8 बजकर 49 मिनट से हो रहा है तथा अगले दिन यानी 20 फरवरी 2024 को प्रातः 9 बजकर 55 मिनट तक रहेगा। इसलिए उदयातिथि के मुताबिक, इस बार 20 फरवरी को जया एकादशी का व्रत रखा जाएगा।

पूजा मुहूर्त :  इस दिन सुबह 9 बजकर 45 मिनट से लेकर दोपहर 2 बजे तक पूजा का शुभ मुहूर्त बन रहा है।

पारण का समय :   जया एकादशी के पारण का शुभ मुहूर्त 21 फरवरी 2024 को प्रातः 6 बजकर 55 मिनट से सुबह 9 बजकर 11 मिनट तक रहेगा।

मंत्र : जया एकादशी के दिन 'ऊँ हूं विष्णवे नमः' और 'ऊँ नारायणाय नमः' मंत्र का जाप कर सकते हैं। इसके अलावा इस दिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना भी शुभ माना गया है।

भूलकर भी ना करें इन 2 चीजों का दान, वरना हो जाएंगे 'कंगाल'

भूलकर भी न करें झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां, वरना नाराज हो जाएगी लक्ष्मी

रथ सप्तमी है आज, जानिए पूजन विधि और महाउपाय

Related News