सच होगा भारत का सपना, जापान के भारी क़र्ज़ से देश में दौड़ेगी बुलेट ट्रेन

नई दिल्लीः भारत ने बुलेट ट्रेन का जो सपना देखा था वह करीब 9 सालो के भीतर पूरा हो सकता है. इस सपने के हकीकत होने की उम्मीद इसलिए जागी है की 1 लाख करोड़ के बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत जापान 90 हजार करोड़ का कर्ज देने को राजी हो गया है. इतना ही नही बल्कि जापान ने कर्ज की शर्तें भी बेहद आसान कर दी हैं. अब आशंकाए जताई जा रही है की जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के इसी वीक में होने वाली भारत यात्रा पर मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन की डील की घोषणा हो सकती है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक समय भारत को हवाओ से बात करने वाली 300 KM प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली बुलेट ट्रेनों का सपना दिखाया था. वही सपना अब हकीकत सच होने की कवायद शुरू हो गई. अभी तक यह माना जा रहा था की मुंबई अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन का पहला ट्रैक बनाने में ही तक़रीबन 1 लाख करोड़ का खर्च आएगा. इतना बड़ा बजट खर्च करना भारतीय रेल के लिए मुमकिन है और ना ही सरकार के लिए, लेकिन अब जापान सरकार की एक बेहद रियायती पेशकश ने इस सपने को हकीकत बनने की उम्मीद जगाई है.

जापान इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी की जानकारी के हवाले से मालूम पड़ा की मुंबई अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाने के लिए 98 हजार करोड़ रुपये की आवश्यकता है इसमें से जापान भारत को 90 हजार करोड़ रुपये का भारी भरकम कर्ज देने को तैयार हो गया है इतना ही नही क़र्ज़ के साथ साथ जापान – रियायतें भी दे रहा है. जानकारी के लिए बता दे की जापान आमतौर पर दूसरे देशों से ऐसे कर्ज के लिए 1.5 फीसदी का ब्याज वसूलता है लेकिन भारत को बुलेट ट्रेन पर दिए कर्ज के लिए जापान सिर्फ 0.5 फीसदी ब्याज वसूलेगा, यही नहीं पूरी दुनिया को जापान 25 साल के लिए ही कर्ज देता है, लेकिन मुंबई अहमदाबाद रूट पर बुलेट ट्रेन का कर्ज चुकाने के लिए जापान 50 साल का समय देने को तैयार है.

Related News