जनधन योजना की जमा राशि 30000 करोड़ के पार

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई महत्वकांशी योजना प्रधानमंत्री जन धन योजना लगातार बुलंदियों को छूती नजर आई है. बताया जा रहा है कि इस योजन के तहत जहाँ उम्मीद से भी अधिक खातें खोले गए है तो वहीँ यह बात भी सामने आ रही है कि इस खातों में जमा राशि भी बढ़ रही है. जी हाँ, हाल ही में यह बात सामने आई है कि जनधन योजना के तहत खोले गए खातों में जमा राशि का आंकड़ा 30,000 करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया हैं.

हाल ही में योजना से जुड़े जो आंकड़े सामने आये है उनसे यह पता चला है कि इस योजना के अंतर्गत 20 जनवरी 2016 तक कुल 20.38 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं और इन बैंक खातों में अब तक करीब 30,638.29 करोड़ रुपये की राशि जमा करवाई गई है. साथ ही जानकारी में यह भी बता दे कि जनधन के तहत खोले गए खातों को आप शून्य बैलेंस पर भी चालू रख सकते है.

लेकिन इसके बावजूद भी यह बात सामने आई है कि शून्य बैलेंस पर खातों को चालू रखने वाले लोगो की संख्या काफी कम है. गौरतलब है कि 30 सितंबर 2015 को जब इन खातों की जानकारी सामने आई थी तब यह पता चला था कि शून्य बैलेंस वाले यहाँ करीब 76.81 फीसदी खातें थे. जबकि दिसंबर के अंत में इस आंकड़े को 32 फीसदी देखा गया था. वित्त मंत्रालय से यह बात सामने आई है कि इन खातों में से 8.74 करोड़ खातों को आधार कार्ड से जोड़ा जा चूका है और साथ ही 17.14 करोड़ खाताधारकों को रूपे कार्ड भी दिया जा चूका है.

Related News