इस शहर में अब हर घर से उठेगा कचरा

जम्मू : शहर के सभी 75 वार्डों में म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स, 2016 को पूरी तरह से लागू करने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। इसके अंतर्गत अब हर घर से कचरा उठाने की व्यवस्था की जाएगी। अभी कुछ वार्डों में ही इस व्यवस्था को अमल में लाया जा रहा है। इसका उद्देश्य निगम का राजस्व बढ़ाने के साथ आर्गेनिक और इनॉर्गेनिक कचरा के उचित निस्तारण पर काम करना है।

काउंसलर करेंगे जागरूक  आपको बता दें की इस व्यवस्था में दुकानों और घरों से खाद्य कचरे उठाने के लिए 200 रुपये प्रति माह और सामान्य कचरा के लिए प्रति माह 100 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा। इस मसले को सर्वसम्मति से लागू करवाने के लिए प्रस्ताव को निगम की 15 दिसंबर को हो रही जनरल हाउस की बैठक में रखा जाएगा। इसके लिए पहले 75 वार्डों के काउंसलरों को हिदायत दी जाएगी की कि वह अपने वार्डों में लोगों को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर जागरूक करें। ताकि जगह-जगह कूड़ा फैलने से निजात मिले। 

निगम की ओर से प्रत्येक घर में आर्गेनिक और इन आर्गेनिक कचरा के लिए अलग-अलग दो डस्टबिन बांटे जाएंगे। जम्मू डिप्टी मेयर ने बताया कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को वित्त वर्ष के शुरू होने से पहले पूरी तरह से लागू करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें पहले चरण में पांच सौ डस्टबिन वितरित किए जाएंगे। 

जम्मू कश्मीर: सोपोर में बुधवार से जारी मुठभेड़ थमी, सेना ने मार गिराए दो आतंकी

जम्मू-श्रीनगर में बर्फबारी से नेशनल हाईवे हुआ बंद

जम्मू-कश्मीर: पंचायत चुनाव के अंतिम चरण के साथ मजबूत हुआ लोकतंत्र

Related News