जम्मू-कश्मीर में शिक्षक और पुलिस के बीच झड़प

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में शिक्षकों की नाराजगी बढ़ती जा रही है। लाल चौक पर प्रदर्शन कर रहे शिक्षकों की बुधवार को पुलिस से भिड़ंत हो गई। ये लोग शिक्षकों की परीक्षा लेने के जम्मू एवं कश्मीर सरकार के फैसले का विरोध कर रहे थे। करीब तीन हजार रहबरे तालीम शिक्षक लाल चौक पर जमा हुए और उन्होंने सचिवालय की तरफ बढ़ने की कोशिश की। शिक्षक मंच के अध्यक्ष अहमद तांत्री ने कहा, "हम सरकार के तानाशाहीपूर्ण फैसले का विरोध कर रहे हैं। परीक्षा लेने का फैसला हमारे लिए अपमानजनक है।" सचिवालय की तरफ बढ़ रहे शिक्षकों को पुलिस ने रोकने की कोशिश की। जब प्रदर्शनकारी नहीं माने तो पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछारें छोड़ी गईं। आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए।

तांत्री ने कहा, "सभी रहबरे तालीम मेरिट और पारदर्शी प्रक्रिया के तहत चुने गए हैं। शिक्षा निदेशालय ने हमारे चयन से जुड़े आदेश जारी किए। यह बहुत ताज्जुब की बात है कि अब शिक्षा मंत्री हमारे दस्तावेजों पर सवाल उठा रहे हैं और हमारे बारे में अपमानजनक टिप्पणियां कर रहे हैं।"

जम्मू एवं कश्मीर सरकार का कहना है कि शिक्षकों के चयन के इस मामले में वह सिर्फ उच्च न्यायालय के आदेश का पालन कर रही है। न्यायालय ने डिग्री प्रमाणपत्रों की जांच और उन शिक्षकों की पहचान करने को कहा है जिन्होंने दूरवर्ती शिक्षा व्यवस्था के तहत डिग्री ली है।

Related News