जेटली का बजट पर भाषण शुरू, जानिए क्या क्या कहा ?

नई दिल्ली : देश का आम बजट संसद में वित्त मंत्री अरुण जेटली पेश कर रहे है. लोक सभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने बीजेपी सांसद चिंतामणि को श्रद्धांजलि देते हुए दो मिनिट के मौन के साथ सदन की कार्यवाही शुरू की. अरुण जेटली सदन को सरकार के वादे और योजनाओं के बारे में बता रहे है. अर्थ व्यवस्था के सुधार पर प्रकाश डालते हुए जेटली ने करप्शन कम होने की बात कही. उन्होंने कहा गरीबी कम हुई है. भारत एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था बन रहा है. दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था आज भारत के पास है. जीडीपी में निरंतर सुधार जारी है. विकास हो रहा है. ग्रामीण भारत को भी आगे बढ़ाया जा रहा है.

जेटली ने कहा पीएम मोदी की सरकार ने कई विकास काम किया. कैशलेश सिस्टम से देश आगे बाद रहा है.वित्त मंत्री अरुण जेटली कुछ ही देर में देश का आम बजट पेश कर रहे है. संसद भवन में केबिनेट की बैठक से बजट को मंजूरी मिल गई है. इस बार बजट हिंदी भाषा में पेश किया जा सकता है. सरकार की तरफ से वित्त मंत्री अरुण जेटली शाम चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे.

बजट में आने वाले आठ राज्यों में विधानसभा चुनाव को भी ध्यान में रखे जाने की उम्मीद है. इनमें से तीन प्रमुख राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकारें हैं. इसके बाद 2019 में आम चुनाव भी हैं. बहरहाल बजट में नई ग्रामीण योजनाएं, मनरेगा, ग्रामीण आवास, सिंचाई परियोजनाओं व फसल बीमा जैसे मौजूदा कार्यक्रमों के लिए आवंटन में बढ़ोतरी, लघु उद्योगों को रियायतें हो सकती है. 

बजट 2018 : क्या बुझेगी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग?

बजट लाइव : केबिनेट की मंजूरी मिली

पहली बार हिंदुस्तान का बजट हिंदी में पेश होगा

 

Related News