कटहल से रहे जवां जवां

दुनिया में कई तरह के फल पाए जाते है उनमें से सबसे बड़ा फल हैं कटहल. कटहल में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं, जैसे कि विटामिन ए, विटामिन सी, पो‌‍टैशियम, कैलिशयम, आयरन और जिंक, जो हमारे शरीर की आवश्कताओं को पूरा करने में मदद करते हैं इसका सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं और साथ में स्वस्थ्य रहती हैं, इसके सेवन करने से हमारी पाचन शक्ति तेज होती हैं.

कटहल के फायदे -

1-कटहल का प्रयोग हम ब्लड शुगर को कंट्रोल में करने के लिए भी कर सकते है. जिन लोगों का ब्लड शुगर हो वो इसका प्रयोग नियमित रूप से करें. इसके साथ यह कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है.

2-कटहल के बीज का चूर्ण बना कर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ़ हो जाता है और दाग़ –धब्बे मिट जाते हैं. जिन लोगों की चेहरा रुखा और बेजान होता है उन लोगों को कटहल का रस अपने चेहरे पर लगाना चाहिए . इसकी मसाज तब तक करे जब तक यह सूख न जाए फिर थोड़ी देर के बाद अपना चेहरा पानी के साथ धो लें.

3-जो अपनी झुर्रियों से परेशान होते है, उन को कटहल का पेस्ट बना कर और उसमें एक चम्मच दूध का मिलाकर धीरे धीरे अपने चेहरे पर लगाना चाहिए . फिर बाद में गुलाबजल या ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ़ करे . ऐसा करने से आप को कुछ दिनों में फर्क नजर आने लगता हैं.

तांबे से करे थायराइड का इलाज़

Related News