अब नहीं होगा झारखण्ड का 11वीं कक्षा का JAC Compartment Exam 2019

झारखण्ड कंपार्टमेंट एग्जाम 2019 : झारखंड अकेडमिक काउंसिल ने 11वीं कक्षा के कंपार्टमेंट या स्पेशल एग्जाम को कैंसल करने का फैसला लिया है। झारखंड काउंसिल के मुताबिक 12वीं कक्षा में केवल वहीं छात्र जाने चाहिए जो इसके योग्य हैं। बता दें कि झारखंड बोर्ड के इस फैसले का असर करीब 11 वीं छात्रों पर पड़ेगा जिन्हे कंपार्टमेंट परीक्षा का इंतज़ार था |

झारखंड के शिक्षा मंत्री महीप कुमार सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहां है कि 11वीं कक्षा में एक  विषय में फेल और चार विषय पास करने वाले छात्रों को पहले ही पास करके 12वीं कक्षा में भेज दिया जाता है | जो छात्र 11वीं कक्षा में एक से ज्यादा विषय में फेल हैं उन्हें अब 11वीं की परीक्षाएं दोबारा देनी पड़ेगी । इसलिए अब 11वीं कक्षा के लिए कोई कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी | बता दें कि पिछले साल बोर्ड ने ग्यारहवीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षाओं का आयोजन किया था, लेकिन इस बार इसे कैंसल कर दिया गया है।

लेकिन 8वीं, 9वीं और 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं पहले की तरह जारी रहेंगी। इस साल कुल 2.60 लाख छात्रों ने 11वीं की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें से 2.54 लाख छात्रों ने 11वीं की परीक्षाएं दी थी जिसमें से 6.30 फीसदी छात्रों को पास करके 12वीं कक्षा में भेजा गया है और इस साल 28,703 छात्र 11वीं कक्षा के 1 से ज्यादा विषयों में फेल हुए थे।

सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो, पढ़े ये करियर टिप्स

10वी 12वी के बाद अपने जीवन में सफलता पाने के लिए अपनाएँ ये करियर टिप्स

एसएससी में निकली बंपर भर्तियां ऐसे करे आवेदन

Related News