फ्रीज़र में खाना रखना हो सकता है खतरनाक

अधिकतर  डायटीशियन और न्यूट्रीशिनिस्ट फ्रीजर खाने की तुलना में ताज़ी चीजों को खाने की सलाह देते है. जिससे कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो.अगर आप सोचते है कि फ्रीजर में ताजे फल और मीट रखने से वह  फ्रेश बना रहेगा. तो यह आपकी गलती है. इन्हें कभी भी फ्रीजर में नहीं रखना चाहिए .

1-वैज्ञानिक इस बात को मानते है कि फ्रिज में रखे अंडे बाहर के तापमान में रखें अंडों से ज्यादा दिन चलते है, लेकिन क्या आप जानते है कि इन्हें फ्रीज में कई दिन रखने ये इतने ठंडे हो जाते है कि इससे कुछ पोषक तत्व खत्म हो जाते है. जिसके कारण इसे खाने से आपको ज्यादा फायदा नही मिलेगा.

2-कॉफ़ी को कभी भी फ्रीज़र में न रखें और खुले पैकेट को तो बिल्कुल भी नहीं रखें. इसके अंदर फ्रिज़ की  सारी गंध समाहित हो जाती है. और बार-बार फ्रीजर का ठंडा और गर्म होना इसके फ्लेवर को खत्म कर देता है. जिसके कारण इसे पीने से यह अच्छी नहीं लगेगी.

3-फ्रीजर मीट और सब्जियां तभी तक सही हैं जब तक उन्हें आप एक बार पिघला नहीं लेते हैं. अगर कभी आपने फ्रोजेन चिकन के पैकेट को ठीक से पढ़ा हो तो उसमे यह साफ़-साफ़ लिखा होता है कि जितनी ज़रूरत हो उतनी मात्रा को ही पिघलाएं बाकी बचे चिकन को फिर से फ्रीज़र में डाल दें. बार-बार किसी चीज को पिघलाने और जमाने से उसमे बैक्टीरिया के पनपने की सम्भावना बढ़ जाती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

तनाव में खाये एक टुकड़ा चॉकलेट का

Related News