ISIS ने बनाया बोस्निया में आतंकी अड्डा

बोस्निया : IS अरब देशों से बाहर यूरोप में भी आतंकी अड्डा बनाने के प्रयास में जुटा हुआ है. इसी क्रम में पश्चिमी देशों में तबाही मचाने के लिए बोस्निया (यूरोप) के एक गांव में आतंकी अड्डा बनाने में सफल भी हो गया है. 

एक प्रतिष्ठित समाचार ने इस बात को उजागर किया है. रिपोर्ट के अनुसार, बोस्निया के सुदूर पहाड़ी क्षेत्र में स्थित गांव ओस्वे आइएस के लिए सुरक्षित ठिकाना बन चुका है. जानकारी मिली है कि पिछले कुछ महीनों में इस गांव में प्रशिक्षित 12 लड़ाकों को आइएस की ओर से लड़ने के लिए सीरिया भेजा गया था जिनमें से पांच की मौत हो गयी. सुरक्षा विश्लेषकों के अनुसार आइएस आतंकी बोस्निया के इस क्षेत्र का प्रयोग प्रशिक्षण शिविर के रूप में कर रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि पश्चिमी देशों पर आतंकी हमले करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जा रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार इस जगह का रणनीतिक महत्व है. यह क्षेत्र भूमध्यसागर के समीप है, जिसका आइएस आतंकी प्रयोग करते रहे हैं. जानकारी के अनुसार ओस्वे गांव से बड़ी संख्या में लोग सीरिया जा चुके हैं. यह सिलसिला अब भी थमा नहीं है. उनके अनुसार उस क्षेत्र में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो जिहाद के लिए तैयार न हो. समाचार पत्र के अनुसार पहाड़ी पर स्थित यह गांव जीपीएस के क्षेत्र से भी बाहर है, लिहाजा वहां की जानकारी प्राप्त करना बेहद कठिन है.

 प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रमुख आतंकी और आइएस सहयोगी हारुन मेहिसेविक ने इस क्षेत्र में जमीन खरीदी है. इसके अतिरिक्त सीरिया में आइएस के लिए लड़ रहे जैसिन रिजविक और उस्मान केकिक भी यहां जमीन लेने पर विचार विमर्श कर रहे है. ग्रामीण इस क्षेत्र को आतंकियों का अड्डा कहते है.

आइएस के खिलाफ अमेरिका की सहायता करे ब्रिटेन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने सीरिया में आइएस का खात्मा करने के लिए अमेरिका को पूर्ण समर्थन  प्रदान करने की बात कही है. संसद से स्वीकृति नहीं मिलने के चलते ब्रिटेन सैन्य अभियान का भाग नहीं बन सका है. सीरिया में उसका कार्य मात्र निगरानी और गुप्त जानकारी एकत्रित करना है.

Related News