बगदादी की जगह नया नेता चुनेगी -शूरा

वाशिंगटन : आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) इस हफ्ते अपने नए नेता का चुनाव करेगी। संगठन का प्रमुख अबु बकर अल बगदादी अमेरिकी हवाई हमले में आई रीढ़ की चोट के कारण हिलने-डुलने में भी अक्षम है। इसके कारण IS की नौ सदस्यीय शूरा नया नेता चुनने पर जोर दे रही है। सूत्रों ने भगोड़े आतंकियों के हवाले से यह जानकारी दी है। खबरों के मुताबिक बगदादी मानसिक तौर पर ठीक है और अब भी होश में है और निर्देश देने में सक्षम है। लेकिन, शारीरिक रूप से अक्षम होने के कारण शूरा अस्थायी नेता को लेकर अंतिम फैसला करने को बाध्य है।

वह एक ऐसे नेता का चयन करना चाहती है जो सीरिया और इराक में मोर्चों पर इधर-उधर आ जा सके और स्वघोषित खिलाफत में दिन-प्रतिदिन के मामलों को संभाल सके। खबर में कहा गया है कि वह नेता बगदादी के नीचे "नायब अल मलिक" होगा। सूत्रों के अनुसार नायब अल मलिक बनने की दौड़ में दो इराकी और एक सीरियाई शामिल हैं। इनमें अबु अल आफरी भी है। पिछले दिनों आफरी के संगठन का प्रमुख बनने की खबरें सामने आई थी। खबरों ने इसे गलत बताया है।

खबरों के अनुसार बगदादी को कड़ी सुरक्षा के बीच इराक से रक्का पहुंचा दिया गया है। रक्का इस आतंकवादी संगठन का मुख्यालय है। इस दौरान अमेरिकी सर्विलांस उपग्रहों की नजर से बगदादी को बचाने के लिए उसके काफिले को दो हिस्सों में बांटा गया था। उन 9 चिकित्सकों को भी रक्का ले जाया गया है जो मोसुल में बगदादी का इलाज कर रहे थे। गौरतलब है कि इराक के निनेवाह प्रांत के अल-बाज में 18 मार्च को अमेरिकी हवाई हमले में बगदादी बुरी तरह घायल हो गया था।

Related News