IRCTC ने भेजे ट्रेन रद्द के 34,000 गलत SMS, कई लोगों की ट्रेन छूटी

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने एक ही दिन में 34,000 से ज्यादा यात्रियों को ट्रेन रद्द होने का गलत SMS भेज दिया. इसके चलते हजारों यात्रियों ने ट्रेन नहीं पकड़ी, जबकि ट्रेनें रद्द नहीं हुई थी. SMS ट्रेन छूटने के कुछ समय पहले ही भेजा गया था. हालांकि, IRCTC ने कहा है कि अगर रेलवे ने पूरा रिफंड करने से मनाही की तो, बाकी रकम की भरपाई वह स्वयं करेगी. फिलहाल IRCTC ने संदेश के माध्यम से सूचना नहीं देने का निर्णय लिया है.

अधिकारियों के अनुसार इसमें किसी रैकेट या धांधली की कोई आशंका नहीं है. IRCTC के ग्रुप जनरल मैनेजर (आईटी) सुनील कुमार ने जानकारी दी कि 28 मई को हमारी ओर से कई ट्रेनों के रद्द होने के एक लाख से अधिक एसएमएस भेजे गए थे, जिनमें 34 हजार की ट्रेनें रद्द नहीं हुई थी. गलत एसएमएस पाने वाले यात्रियों में से तकरीबन 7,000 ने मैसेज पर भरोसा कर लिया और ट्रेन छोड़ दी थी.

उन्होंने जानकारी में कहा कि उस समय राजस्थान में चल रहे गुर्जर आंदोलन के कारण काफी ट्रेनें रद्द हो रही थीं, ऐसे में हमने अपनी तरफ से यात्रियों की सुविधा के लिए एसएमएस अलर्ट के माध्यम से सूचना भेजना प्रारम्भ किया था. ये SMS ऑटोमैटिक सिस्टम की बजाय गलती से मैन्युअल मोड में भेजे दिए गए थे, जिसकी वजह से इतनी बड़ी गलती हो गयी.

Related News