IS को गढ़ में मिली शिकस्त, लहराया ईराक का ध्वज

बगदाद : ईराकी सेना द्वारा इस्लामिक स्टेट आॅफ ईराक के प्रमुख शहर और गढ़ रमादी पर अपना झंडा गाड़ दिया गया। इराक की राजधानी बगदाद से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रमादी को यहां के सबसे बड़े प्रांत अनबर की राजधानी कहा जाता है। ईएसआईएस द्वारा इसी वर्ष मई माह में रमादी पर अपना आधिपत्य स्थापित कर लिया गया। ईराकी सेना द्वारा आईएस के साथ बीते 5 दिनों से संघर्ष किया गया। इराक और अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन विमान के नेतृत्व में सुरक्षाबलों ने आईएस के आतंकवादियों के ही साथ कड़ा संघर्ष कर हौज जिले को मुक्त करवा लिया।

ईराक के सुरक्षाबलों और संबंधित अर्द्धसैनिक इकाईयों हेतु यह महत्वपूर्ण कार्य कर लिया गया। इसे इसलिए मुख्य माना गया है क्योंकि आईएस के कब्जे के बाद भी रमादी पर नियंत्रण कर ईराकी सेना ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। युद्धक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि ईराकी सेना ने जो हवाई हमले किए वे बेहद शक्तिशाली थे।

आईएस के आतंकवादियों को बड़े पैमाने पर मार गिराने में सहायता मिली। इराकी सेना द्वारा आईएस के आतंकवादियों के ही साथ दो दिनों तक बड़े पैमाने पर संघर्ष करने के बाद हौज जिले पर फिर से नियंत्रण स्थापित कर लिया गया। 

Related News