ईरान ने अमेरिका से अच्छे परमाणु समझौते तक पहुंचने के लिए 'अधिकतम दबाव' प्रतिबंधों को हटाने का आह्वान किया

तेहरान: ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एसएनएससी) के सचिव अली शमखानी के अनुसार, पिछले अमेरिकी प्रशासन द्वारा फिर से लगाए गए ईरान विरोधी प्रतिबंधों को वापस लिया जाना चाहिए ताकि चल रही वियना परमाणु वार्ता में "सकारात्मक समझौता" स्थापित किया जा सके।

शामखानी ने सोमवार को ट्वीट किया, "ईरानी वार्ताकारों और ##39; वार्ता के आठवें दौर को जारी रखने के लिए एजेंडा सावधानीपूर्वक निर्दिष्ट किया गया है," उन्होंने कहा, "एक समझौता जो ' अधिकतम दबाव &##39; प्रतिबंधों को नहीं हटाता है, देश की (ईरान) अर्थव्यवस्था पर प्रभाव डालेगा, और एक अच्छे समझौते का आधार नहीं हो सकता है। वियना वार्ता का आठवां दौर, जिसे कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दिया गया था, ऑस्ट्रियाई शहर वियना में मंगलवार को फिर से शुरू होने वाला था।

अमेरिकी और पश्चिमी प्रतिबंधों में ढील के बदले में, ईरान ने जून 2015 में संपन्न परमाणु समझौते के तहत अपने परमाणु कार्यक्रम के विस्तार पर कुछ बाधाओं पर सहमति व्यक्त की। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, हालांकि, 2018 में एकतरफा समझौते से पीछे हट गए, ईरान पर प्रतिबंधों को फिर से लागू किया, जिससे ईरान को अपने कुछ परमाणु प्रतिज्ञाओं को छोड़ने के लिए प्रेरित किया गया।

अप्रैल 2021 के बाद से, ईरान और अन्य पक्षों ने 2015 के समझौते को संरक्षित करने के लिए कई दौर की वार्ता की है, जिसमें अमेरिका एक सहायक भूमिका निभा रहा है।

Related News