IPL स्पॉट फिक्सिंग मामले में राज कुंद्रा और मय्यपन पर आजीवन प्रतिबन्ध

IPL मैच फिक्सिंग में मय्यपन-कुंद्रा केस में आज सजा का एलान कर दिया गया है. इस पर कोर्ट ने राजकुंद्रा पर आजीवन प्रतिबन्ध लगा दिया है. चेन्नई सुपर किंग्स  और राजस्थान रॉयल्स की टीम पर 2 साल के लिए बैन लगाया गया है. धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स टीम भी आईपीएल में हिस्सा नहीं ले पाएगी.अजिंक्य रहाणे जो भारतीय टीम के कप्तान है की टीम राजस्थान रॉयल भी आईपीएल में हिस्सा नहीं ले पाएगी. गुरुनाथ मय्यपन चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक है और राज कुंद्रा राजस्थान रॉयल्स के मालिक है. अब सवाल ये उठाया जा रहा है कि क्या क्रिकेट के जाने माने और बड़े सितारे आईपीएल से दूरी बना लगे. गुरुनाथ मय्यपन बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन.श्रीनिवासन के दामाद है और राज कुंद्रा बॉलीवुड की अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति है. 

क्या था पूरा मामला

स्पॉट फिक्सिंग के इस पुरे मामला का संबंध आईपीएल सीज़न 6 से जुड़ा है, जब दिल्ली पुलिस ने मुंबई से पूर्व टेस्ट क्रिकेटर एस. श्रीसंत सहित राजस्थान रॉयल्स के 3 खिलाड़ियों को हिरासत में लिया गया था.

पुलिस के अनुसार 2013 में मुंबई में राजस्थान रॉयल्स बनाम मुंबई इंडियंस, 5 मई को जयपुर में हुए राजस्थान रॉयल्स बनाम पुणे वॉरियर्स, और नौ मई को मोहाली में हुए राजस्थान रॉयल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैचों में स्पॉट फिक्सिंग कि गयी थी.

आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग : कब-कब हुए खुलासे 

उस समय इस मामले में तीन खिलाड़ियों और 11 सट्टेबाजों को हिरासत में लिया गया था. कुछ समय बाद इस मामले में देश में क्रिकेट को चलाने वाले लोगो का नाम भी शामिल हो गया, जब पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन को पुलिस ने हिरासत में लिया था. बाद में इस मामले में दिल्ली पुलिस की चार्जशीट में कुल 42 लोग आरोपी बने, जिनमें से 6 अभी  फरार है.  23 मई को मामले में सुनवाई पूरी हो की जा चुकी थी.

क्रिकेट प्रशासकों और खिलाड़ियों के अलावा इस मामले में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और छोटा शकील का नाम भी आरोपियों के नाम के रूप में सामने आया है.

किसे सौपा गया जांच का जिम्मा 

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग मामले की तह तक जाकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने एक कमेटी का गठन किया था.  सुप्रीम कोर्ट ने जांच का पूरा भार सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस आर.एम. लोढ़ा की अध्यक्षता वाली कमेटी को सौंपा है. लोढ़ा कमेटी आईपीएल फ्रेंचाइज़ी चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ भी सजा सुनाने का अधिकार दिया गया था

Related News