कुछ ही देर में अंतर्राष्ट्रीय अदालत सुनाएगी कुलभूषण जाधव पर अपना फैसला

नई दिल्ली : कुलभूषण जाधव (‪‪Kulbhushan Jadhav‬) मामले में अंतर्राष्ट्रीय अदालत (International Court of Justice) (ICJ) आज गुरुवार को अपना फैसला सुनाएगी. स्मरण रहे कि तीन दिन पूर्व अंतर्राष्ट्रीय अदालत ने भारत और पाकिस्तान की दलीलों को सुना था. सरकारी सूत्रों ने बताया कि इंटरनेशनल कोर्ट गुरुवार को भारतीय समयानुसार करीब 3:30 बजे अपना फैसला सुनाएगी. जानकारी के अनुसार , कोर्ट के प्रेसिडेंट रॉनी अब्राहम फैसला पढ़ेंगे.

गौरतलब है कि भारत ने अपनी अहम दलीलें रखते हुए मांग की थी कि जाधव की मौत की सजा को तत्काल निलंबित किया जाए. बता दें कि जब आईसीजे ने सुनवाई शुरू की तो भारत की ओर से वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने दमदार तरीके से अपनी दलीले और तर्क पेश किये. बता दें कि 46 वर्षीय पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को गत वर्ष तीन मार्च को गिरफ्तार किया गया था. पाकिस्तान की एक सैन्य कोर्ट ने उन्हें जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों के आरोपों में मौत की सजा सुनाई.इस पर भारत ने जाधव मामले को आठ मई को इंटरनेशनल कोर्ट में रखा. भारत ने आरोप लगाया कि पाकिस्तान वियना समझौते का उल्लंघन कर रहा है और जाधव को सबूतों के बिना दोषी करार देने के लिए मुकदमा चला रहा है.

जबकि दूसरी ओर पाकिस्तान ने आईसीजे में कहा कि वियना समझौते में काउंसलर कॉन्टैक्ट से जुड़े प्रावधान आतंकी गतिविधियों में शामिल किसी जासूस के लिए नहीं है.इस मामले में पाकिस्तान ने कुलभूषण के कथित कुबूलनामे के वीडियो को अंतर्राष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) को दिखाना चाहा, लेकिन कोर्ट ने इसकी अनुमति नहीं दी.आज अंतर्राष्ट्रीय अदालत के फैसले से कुलभूषण की जिंदगी का भी फैसला हो जाएगा कि फांसी पर रोक लगेगी कि नहीं.

यह भी देखें

सिर्फ एक रूपये में कुलभूषण को पाकिस्तान से बचाकर लाएंगे वकील हरीश साल्वे

Related News