कुछ ऐसे रोचक तथ्य जिनके बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे आप

ये दुनिया बहुत बड़ी है और यहां पल-पल में ऐसी घटनाएं घट जाती है जिसकी कानो कान किसी को खबर तक नहीं रहती हैं. दुनियाभर के कई ऐसे अजीबोगरीब रोचक तथ्य हैं जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे लेकिन जब आप इस बारे में जानेंगे तो हैरान हो जाएंगे. हम आपको आज ऐसे ही कुछ अजीब से तथ्यों से रूबरू करवाने जा रहे हैं जो आपने ज्ञान के भंडार में और ज्यादा वृद्धि कर सकते हैं-

-कछुए के दांत नहीं होते.-सूअर दुनिया का चौथा सबसे समझदार जानवर माना जाता है. सूअर के करीब 44 दांत होते हैं. सूअर एक दिन में करीब 50 लीटर पानी पीने की क्षमता रखता है.

-पेरिस में जितने आदमी है उससे कई ज्यादा संख्या में कुत्ते हैं. यहां कुत्तो को अपने साथ मेट्रो में ले जाने में भी कोई रोक-टोक नहीं है.

-न्यूजीलैंड एक ऐसा अनोखा देश है जहां पर 40 मिलियन लोगों के साथ करीब 70 मिलियन भेड़ रहती हैं.

-मेंढक जब भी किसी कीड़े को सटकता है तो उसकी आंखें हमेशा बंद हो जाती हैं.

-आपको ये जानकर हैरानी होगी कि शुतुरमुर्ग की आंखें उसके दिमाग से ज्यादा बड़ी होती हैं. इतना ही नहीं वो 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटा होती है. मादा शुतुरमुर्ग एक साल में 50 से लेकर 60 तक अंडे दे सकती है.

-सबसे क्यूट और मस्तीखोर मछली कही जाने वाली डॉलफिन अपनी सांस 5 से 8 मिनट तक रोक सकती है. वो एक आंख खुली रखकर भी सो सकती है.

-आज तक आप सभी ने भी कोका-कोला ब्राउन कलर की देखी होंगी लेकिन हम आपको बता दें अगर कोका-कोला में रंग ना मिलाया जाए तो वो हरे रंग की होती है.

इस मंदिर में भगवान नहीं बल्कि होती है बुलेट की पूजा

यहां लड़की के दहेज़ में दिए जाते हैं जहरीले सांप, नहीं तो होता है अनर्थ

यहां रेप करने वाले नहीं गए कभी जेल, ऐसे ही दुनिया के अन्य फैक्ट्स

Related News