कार के टायरों के विषय में जानें कुछ बातें

टायर जिस पर आज पूरी दुनिया दौड़ रही है और ऐसे ही आपने न जाने कितने टायर देखें होंगे जो कई प्रकार के होते हैं। आपने कई कारों में कुछ मोटे या छोटे या फिर बड़े टायरों को देखा होगा। जो कि अन्य टायर से कुछ अलग से दिखते हों। आप इन कारों में जो टायर देखते हैं वे वास्तव में बाजार में आने के बाद करवाया गया संशोधन होता है। इसमें बड़े व्हील रिम और लो.प्रोफाइल टायरों का इस्तेमाल किया जाता है। आप इन्हें खरीदने के लिए जाएं इससे पहले इन बातों का खयाल जरूर रखें-

टायर के साइज की जानकारी 305/30ZR19 के रूप में टायर पर लिखी नजर आ सकती है। 

टायर के साइडवॉल की गहरायी 305 मिलीमीटर का 30 फीसदी है। लो प्रोफाइल टायरों का पहलु अनुपात आमतौर पर 60 से शुरू होता है। और जैसे.जैसे साइड वॉल पतली होती जाती है यह संख्या कम होती जाती है।

लो प्रोफाइल टायरों का फायदा ये है कि टायर आपकी कार के लुक्स को शानदार तरीके से बढ़ाते ही हैं साथ ही हैंडलिंग और ग्रिप बेहतर हो जाती हैए खासकर गर्मी के दिनों में। इसके साथ ही आपके कार की ब्रेक भी बेहतर हो जाती है। इसमें टायर का अध‍िक हिस्सा जमीन के साथ लगता हैए इससे यह सामान्य टायर के मुकाबले अध‍िक कर्षण देता है। 

यह बात ध्यान रखिये कि कार निर्माता वास्तव‍िक टायरों के साइज में महज तीन फीसदी बढ़ाने की इजाजत देते हैं। इससे ज्यादा बढ़ाना उपरोक्त हैंडलिंग खूबियों से आपको महरूम कर देगी 

लो प्रोफाइल टायरों के साथ ही आप अकसर इन टायरों के रबड़ उखड़े हुए देख सकते हैंए क्योंकि ये टायर व्हील वेल्स के कोने पर स्क्रैप भी डाल सकते हैं।

Related News