भारत का खुदरा कारोबार 2032 तक 2 ट्रिलियन डॉलर को पार करने की उम्मीद है: रिपोर्ट

जैसा कि भारत महामारी से उबर रहा है, खुदरा उद्योग ने अपने विकास प्रक्षेपवक्र को फिर से शुरू कर दिया है और 2032 तक 2 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने के लिए 10 प्रतिशत वार्षिक दर से बढ़ने की उम्मीद है, एक रिपोर्ट में कहा गया है।

जबकि कुछ उद्योग खंड जैसे कि खाद्य और किराने, रेस्तरां और त्वरित सेवा रेस्तरां (क्यूएसआर), और उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं पूर्व-कोविड स्तरों पर ठीक हो गई हैं, आभूषण और सहायक, परिधान और जूते जैसे अन्य लोग अभी भी पूरी तरह से ठीक होने के लिए ट्रैक पर हैं, बीसीजी-आरएआई की रिपोर्ट के अनुसार"भारत में खुदरा की अगली लहर की ओर रेसिंग।

बीसीजी के प्रबंध निदेशक और वरिष्ठ भागीदार अभ्येक सिंघी ने कहा, "भारतीय अर्थव्यवस्था खपत से प्रेरित है, और हम दो साल के कोविड ब्रेक के बाद मजबूत खपत वृद्धि देख रहे हैं,"  अगले दशक में संगठित खुदरा विक्रेताओं को भविष्य के विकास को शक्ति देने के लिए सभी रूपों - ऑफलाइन और ऑनलाइन - में पदचिह्न विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा," सिंघी ने कहा, यह देखते हुए कि भारत का खुदरा उद्योग अगले दस वर्षों में लगभग 2 ट्रिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत की खपत, जो महामारी से पहले लगभग 12 प्रतिशत की दर से बढ़ रही थी, महामारी के दौरान नकारात्मक क्षेत्र में गिर गई, लेकिन तब से 17 प्रतिशत तक वापस आ गई है, जो महामारी से पहले के स्तर को पार कर गई है।

सर्वेक्षण के अनुसार, देश में ई-कॉमर्स के 2026 तक 130 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2021 में 45 बिलियन अमरीकी डालर था। "पारिस्थितिक तंत्र का उद्भव बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा और ग्राहक मूल्य प्रस्ताव में लगातार सुधार करने की आवश्यकता से प्रेरित हो रहा है - और ग्राहकों को खुदरा और गैर-खुदरा दोनों क्षेत्रों की कंपनियों द्वारा संबोधित किया जा रहा है। हम पहले से ही भारत में इस प्रवृत्ति के सबूत देख रहे हैं, और भविष्य में इसका पर्याप्त प्रभाव पड़ने का अनुमान है, "बीसीजी के उपभोक्ता और खुदरा अभ्यास के प्रबंध निदेशक और भागीदार रचित माथुर ने कहा।

Related News