सवाई माधोपुर-जयपुर रूट पर दौड़ी भारत की पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन

सोमवार को दोपहर 12:30 बजे सवाई माधोपुर स्टेशन से निकलकर 2:25 बजे जयपुर पहुंचने के बाद पहली इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेन उत्तर पश्चिम रेलवे की पटरियों पर दौड़ी। जल्द ही सवाई माधोपुर-जयपुर रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चलेगी। जयपुर क्षेत्र के जोन मैनेजर के मुताबिक ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी. जोनल मैनेजर ने यह भी कहा कि ट्रेन का पहला रन सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया।

रिपोर्टों के अनुसार, ट्रेन नंबर 02939 पुणे-जयपुर सुपरफास्ट सवाई माधोपुर-जयपुर मार्ग पर चलने वाली इलेक्ट्रिक इंजन वाली पहली ट्रेन थी। पुणे-जयपुर सुपरफास्ट ट्रेन के सफल संचालन के बाद अब रेलवे अधिकारी इसी रूट पर 20 और इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलाने जा रहे हैं। रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक अधिकारी करीब 50 ट्रेनों को इलेक्ट्रिक इंजन से शुरू करने की योजना पर काम कर रहे हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि आर्थिक मोर्चे पर भी इलेक्ट्रिक ट्रेनें अधिक कुशल हैं। NWR प्रबंधन ने रेलवे के विद्युतीकरण से अपेक्षित लाभों की एक सूची भी दी है, और वे योजना के सुरक्षित और सफल निष्पादन को सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। 

वही इस वर्ष जुलाई में रेलवे सुरक्षा के पश्चिमी मंडल आयुक्त आरके शर्मा ने जयपुर स्टेशन के यार्ड में विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण किया और विद्युतीकरण के लिए जयपुर और सवाई माधोपुर के बीच पटरियों को मंजूरी दी. इसके अलावा, एनडब्ल्यूआर के अनुसार, विद्युतीकरण परियोजना पर 140 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए गए हैं। हालांकि, इलेक्ट्रिक मोटर (इंजन) 25% अधिक कुशल और किफायती हैं। यही आंकड़ा यात्री ट्रेनों के लिए 40% है।

इंदौर: चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश करते हुए फिसला महिला का पैर, वीडियो वायरल

'आँखों में चाक़ू घोंपे, जिंदगी भर के लिए अँधा बना दिया...औरतों को केवल माँस का टुकड़ा समझते हैं तालिबानी'

देश में फिर बढ़ा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, 24 घंटों में 500 से अधिक लोगों ने गँवाई जान

Related News