फार्च्यून की टॉप 50 सूची में कायम रहा भारतीय महिला बैंकरों का दबदबा

न्यूयार्क : विश्व की 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में भारत की शीर्ष महिला बैंकर एसबीआई प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य, आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की मुख्य कार्यकारी शिखा शर्मा को फार्च्यून की टॉप 50 की सूची में शामिल किया गया है जो भारतीय दबदबे को दर्शाता है. हमें अपनी भारतीय महिलाओं पर गर्व है. सूची में शीर्ष स्थान बैंकों सैंटेंडर की प्रमुख ऐना बोटीन को मिला है.

उल्लेखनीय है कि फार्च्यून की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टॉप 50 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 60 वर्षीय अरुंधति भट्टाचार्य दूसरे स्थान पर जबकि चन्दा कोचर पांचवें और शिखा शर्मा 19वें स्थान पर रही हैं. यूरो क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक, बैंकों सैंटेंडर की समूह कार्यकारी अध्यक्ष, बोटीन ने ऐसे वक्त में एक बार फिर से शीर्ष स्थान प्राप्त किया है जबकि हर जगह आर्थिक और राजनीतिक उतार-चढ़ाव का माहौल है. 2016 की सूची में 19 देशों को शामिल किया गया है.

फार्च्यून के अनुसार एसबीआई की अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य ने बैंकों के एनपीए के साथ संघर्ष के बीच अपना उच्च स्थान बरकरार रखा है.उन्होंने मई में एसबीआई के छह अन्य समूहों के साथ विलय योजना में प्रमुख भूमिका निभाई जो पूरी हुई तो यह एशिया का सबसे बड़ा बैंक बना जाएगा.

फार्च्यून ने कहा कि हालांकि एसबीआई प्रमुख के तौर पर उनका कार्यकाल अक्तूबर में खत्म हो रहा है लेकिन उम्मीद है कि सरकार उन्हें सेवा विस्तार देगी.  इसी तरह आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी 54 वर्षीयचन्दा कोचर को प्रतिद्वंद्वी बैंकरों का प्रतिद्वंद्वी माना जाता है.भारत के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े और 139 अरब डालर की एकीकृत परिसंपत्ति वाले बैंक के प्रमुख के तौर पर उन्होंने देश के उपभोक्ता खुदरा कारोबार में आमूल परिवर्तन किया.

इधर 57 वर्षीय शिखा शर्मा ने एक्सिस को एक अनाम बैंक से देश के निजी क्षेत्र के सबसे अधिक तेजी से वृद्धि दर्ज करने वाले बैंक में तब्दील कर दिया जिसका राजस्व 2015 में 15 प्रतिशत बढ़कर 7.9 अरब डालर हो गया इसकी 1,800 शहरों तथा कस्बों में 3 हजार शाखाएं हैं.बता दें कि पिछले सप्ताह ही पेप्सीको की मुख्य कार्यकारी इंदिरा नूई को भी अमेरिका की 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं में दूसरा स्थान दिया गया था.

ICICI बैंक ने लांच किया सॉफ्टवेयर रोबोटिक्स

Related News