ट्रेनों में ज्यादा पैसे लेने वाले वेंडर्स पर अब ऐसी लगी लगाम

ट्रेनों में खाने के सामान पर ज्यादा पैसे लेने वाले वेंडर्स पर लगाम लगाने के लिए भारतीय रेलवे ने तरकीब निकल ली है. रेलवे ने ओवर चार्जिंग रोकने के लिए पॉइंट ऑफ सेल बिलिंग मशीनें लगाने का फैसला किया है.

रेलवे का कहना है कि आमतौर पर यात्रियों की शिकायत रहती है कि चलती ट्रेन में वेंडर से खाने का सामान खरीदने पर उनसे अतिरिक्त पैसे चार्ज किए गए. ऐसी ओवर चार्जिंग की संभावना को खत्म करने के लिए ही आईआरसीटीसी अब POS बिलिंग मशीन लगाने जा रहा है. इन मशीनों का यह फायदा होगा कि उसमें खाने के हर सामान का वास्तविक मूल्य दर्ज होगा. इस तरह से अगर वह बिल देगा तो यात्री को पता होगा कि वास्तव में उसके खरीदे गए सामान की कीमत कितनी है और वह उतना ही बिल अदा करेगा.

रेल मंत्रालय के ऑफिस की ओर से किए गए ट्वीट में यह भी कहा गया है कि यदि वेंडर खाने के सामान के लिए पीओएस से बिल नहीं देता तो यात्री बिल चुकाने से इनकार कर सकता है. 

रेलवे के मुताबिक फिलहाल कर्नाटक एक्सप्रेस और अन्य दो ट्रेनों में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर यह व्यवस्था शुरू की गई है. अगले चरण में 26 ट्रेनों में ऐसी 100 मशीनें दी जाएंगी. रेलवे का कहना है कि उसका प्रयास होगा कि हर ट्रेन में कम से कम ऐसी दो बिलिंग मशीनें हों. रेलवे का कहना है कि अगर इस सेवा से यात्रियों की सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है तो इससे आगे और भी ट्रेनों में लगाया जायेगा.

सिंघम 3 की कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर का बड़ा बयान, कहा हीरोइन सेक्स वर्कर से बदतर

राज्यसभा के लिए अब अखिलेश की डिनर डिप्लोमेसी

योगी के मंत्रिमंडल का विस्तार अगले महीने

 

Related News