सौर ऊर्जा की ओर जा रहा रेलवे, उत्सर्जन में कटौती कर सकता है: अध्ययन

नागपुर: भारतीय रेलवे लाइनों को सौर ऊर्जा की सीधी आपूर्ति, ग्रिड के माध्यम से जुड़ने की आवश्यकता के बिना, प्रति वर्ष लगभग 7 मिलियन टन कार्बन की बचत होगी, जबकि प्रतिस्पर्धी शर्तों पर राष्ट्रीय नेटवर्क पर चार में से कम से कम एक ट्रेन को बिजली मिलेगी। एनजीओ क्लाइमेट ट्रेंड्स और यूके स्थित ग्रीन टेक स्टार्ट-अप राइडिंग सनबीम्स के एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ। भारतीय रेलवे की 2019-2020 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार उस अवधि में 8 बिलियन से अधिक का यात्री यातायात था, जिसका अर्थ यह होगा कि 2 बिलियन यात्री सीधे सौर ऊर्जा से चलने वाली ट्रेनों में यात्रा कर सकते हैं।

नए विश्लेषण में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि इस नई सौर क्षमता का लगभग एक चौथाई - 5,272 मेगावाट तक - बिजली नेटवर्क पर खरीदे जाने, ऊर्जा के नुकसान को कम करने और रेल ऑपरेटर के लिए पैसे बचाने के बजाय सीधे रेलवे की ओवरहेड लाइनों में फीड किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि सौर से निजी-तार की आपूर्ति के लिए कोयला-प्रधान ग्रिड से आपूर्ति की गई ऊर्जा को भी कानपुर के पूरे वार्षिक उत्सर्जन के मुकाबले हर साल 6.8 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में तेजी से कटौती कर सकता है।

यह कहते हुए कि भारत रेल विद्युतीकरण और सौर ऊर्जा परिनियोजन में अग्रणी है रिपोर्ट के सह-लेखक और राइडिंग सनबीम्स के संस्थापक लियो मरे ने कहा कि हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि भारतीय रेलवे में इन दो कीस्टोन लो-कार्बन प्रौद्योगिकियों को एक साथ जोड़ने से देश की आर्थिक सुधार दोनों हो सकते हैं। 

मैग्सेसे पुरस्कार 2021 के नामों का हुआ ऐलान, इन पांच हस्तियों को मिलेगा सम्मान

भारत में बढ़ते कोरोना मामले का जिम्मेदार केरल! जानिए 24 घंटों में कितने मामले आए सामने

यूपी से एमपी तक कई राज्यों में आज से बजी स्कूल की घंटी, इन गाइडलाइंस का करना होगा पालन

Related News